March 28, 2024

भारत ने तीसरे और आखिरी टी-20 में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया, सीरीज में किया क्लीन स्वीप

भारत ने श्रीलंका को तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने क्लीन स्वीप करते हुए सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में 5 विकेट खोकर 146 रन बनाए। वहीं टीम इंडिया ने 16.5 ओवरों में 4 विकेट खोकर 147 रनों के लक्ष्य को पा लिया। श्रेयस अय्यर को बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए मैन ऑफ मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। बता दें कि भारत की इस फॉर्मेट में ये लगातार 12वीं जीत है।

श्रीलंका ने बनाया सम्मानजनक स्कोर
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर की आखिरी गेंद पर श्रीलंका ने अपना पहला विकेट गंवा दिया। मोहम्मद सिराज ने दनुष्का गुणथिलक (0) को बोल्ड किया। अगले ही ओवर में आवेश खान ने पाथुम निसंका (1) को आउट कर श्रीलंका को एक और झटका दिया। इसके बाद आवेश ने अपने अगले ही ओवर में चरिथ असलंका (4) का विकेट लेकर मेहमान टीम की कमर तोड़कर रख दी।

वहीं रवि बिश्नोई ने जेनिथ लियानागे (9) को अपनी गूगली पर क्लीन बोल्ड किया। 5वें विकेट के लिए दासुन शनाका और दिनेश चंडीमल ने 31 रन जोड़कर टीम को पटरी पर लाने का काम किया, लेकिन तभी हर्षल पटेल ने चंडीमल (25) को आउट कर श्रीलंका की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। 60 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद छठे विकेट के लिए शनाका और करुणारत्ने ने 46 गेंदों पर नाबाद 86 रन जोड़े। कप्तान शनाका ने शानदार बैटिंग करते हुए 29 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की और 74 रन बनाकर नाबाद लौटे। चमिका करुणारत्ने भी 19 गेंदों पर 12 रन बनाकर नाबाद लौटे।

टीम इंडिया ने फिर दिखाया दम
टारगेट का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और दूसरे ओवर में दुष्मंता चमीरा ने रोहित शर्मा (5) को आउट किया। दूसरे विकेट के लिए संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर ने 45 रन जोड़े। सैमसन (18) रन बनाकर करुणारत्ने की गेंद पर आउट हुए। तीसरे विकेट के लिए अय्यर ने दीपक हुड्डा ने 38 रन जोड़े। हुड्डा 16 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हुए। वेंकटेश अय्यर (5) रन बनाकर कुमारा की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने 45 रन जोड़कर भारत को शानदार जीत दिलाई। जडेजा ने 15 गेंदों पर नाबाद 22 रन की पारी खेली। अय्यर ने सीरीज के तीनों मैचों कमाल की बैटिंग की और 3 पारियों में 204 रन बनाए। उनको मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया।

About Author