April 24, 2024

प्रियंका गांधी की कांग्रेस में बढ़ेगी भूमिका, कौन होगा पार्टी अध्यक्ष जानिये यहां

उदयपुर में हाल ही में संपन्न हुए कांग्रेस (Congress) नव संकल्प शिविर के बाद अब अगले चंद दिनों में ही उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी जाएगी. साथ ही पूरी प्रदेश इकाई का पुनर्गठन किया जएगा.

ये खबर इस लिहाज़ से बहुत महत्वपूर्ण है कि पिछले कुछ महीनों से लगातार इस बात पर चर्चा हो रही है कि पार्टी महासचिव उतर प्रदेश से जुड़ी रहेंगी या फिर उत्तर प्रदेश छोड़ किसी और प्रदेश पर ध्यान देंगी. विश्वसनीय सूत्रों ने बताया कि एक तरफ़ प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) की भूमिका कांग्रेस संगठन में बढ़ना तय है तो दूसरी तरफ़ ये भी तय है कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश का दामन नहीं छोड़ेंगी.

मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर या तो किसी ब्राह्मण या किसी दलित नेता की नियुक्ति करने पर विचार चल रहा है. सूत्रों ने ABP News को बताया कि संभावित नामों में प्रमोद तिवारी, राजेश मिश्रा, निर्मल खत्री और दलित नेता पी एल पुनिया शामिल हैं. संभावित नामों में एक नाम आचार्य प्रमोद कृषणम का भी हो सकता है. गौरतलब है कि निर्मल खत्री पहले भी राज्य इकाई के अध्यक्ष रह चुके हैं.

सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी ने राज्य इकाई को इस बार पूरी ताकत से नगर निकाय चुनाव लड़ने की हिदायत दे दी है. नगर निकाय चुनाव अक्टूबर महीने में होने हैं.

वैसे उत्तर प्रदेश कांग्रेस के लिए पीठ थपथपाने कि खबर ये है कि पिछले दिनों दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में उदयपुर में तय फैसलों के कार्यान्वयन पर दो-तीन दिनों तक लगातार बैठकें हुई थी, जिसमें ये सामने आया कि उदयपुर में जो फैसला हुआ है, उस पर यूपी में बहुत पहले अमल हो चुका है. चिंतन शिविर में संगठन में हर स्तर पर 50 फीसदी युवाओं को जगह देने, एक व्यक्ति एक पद और एक परिवार से एक टिकट देने का फैसला लिया गया है.

About Author