April 19, 2024

पंचायत चुनाव के नामांकन भरने का आखिरी दिन आज, जानिए पूरी जानकारी यहां..

MP Panchayat Election 2022: त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के घोषित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को पंच, सरपंच, जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए नाम निर्देशन पत्र जमा करने का आखिरी दिन है. नाम निर्देशन पत्र सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारी और कलस्टर सहायक रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा कराए जा सकेंगे.

10 जून को लिए जा सकते हैं नाम वापस
उप जिला निर्वाचन अधिकारी और अपर कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया के अनुसार नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की समयावधि बीत जाने के बाद प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की जांच मंगलवार 7 जून को सुबह 10.30 बजे से की जाएगी. शुक्रवार 10 जून को दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवारी से नाम वापस लिए जा सकेंगे. नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के तुरंत बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाएगी और प्रतीक चिन्हों का आवंटन होगा. मतदान यदि आवश्यक हुआ तो प्रथम चरण में शनिवार 25 जून को, दूसरे चरण में शुक्रवार 1 जुलाई को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा.
25 जून और 1 जुलाई को मतदान
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार जबलपुर जिले में पंचायतों के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे. पहले चरण में 25 जून को जिले के सिहोरा, कुण्डम पनागर और जबलपुर जनपद पंचायत क्षेत्र में तथा दूसरे चरण में 1 जुलाई को मझौली, पाटन एवं शहपुरा जनपद पंचायत क्षेत्र में पंच, सरपंच तथा जनपद और जिला पंचायत के सदस्यों के लिये मतदान होगा.

मतपत्रों से कराए जाएंगे चुनाव
उप जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में पंच एवं सरपंच पद तथा जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य पद के चुनाव मतपत्रों से कराए जाएंगे. जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के लिएगुलाबी, जनपद पंचायत सदस्यों के लिये पीला, सरपंच पद के चुनाव के लिए नीला औप पंच पद के चुनाव के लिए सफेद रंग के मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाएगा.

तुरंत होगी मतगणना
चुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केंद्र पर ही होगी. पहले चरण में शामिल क्षेत्रों में विकासखण्ड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना, मंगलवार 28 जून को एवं दूसरे चरण में शामिल क्षेत्रों में विकासखण्ड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना सोमवार 4 जुलाई को की जाएगी.दोनों चरणों में शामिल पंच, सरपंच और जनपद पंचायत सदस्यों के लिए मतों का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा गुरुवार 14 जुलाई को होगी. जिला पंचायत सदस्य के लिये मतों का विकासखण्ड स्तरीय सारणीकरण गुरुवार 14 जुलाई को और जिला मुख्यालय पर सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा शुक्रवार 15 जुलाई को होगी.
दोपहर 3 बजे तक जमा किए जा सकेंगे नाम निर्देशन पत्र

उपजिला निर्वाचन अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया ने बताया कि नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख पर उन्हीं अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र स्वीकार किए जाएंगे,जो दोपहर 3 बजे के पहले सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में प्रवेश कर लेंगे. इस समयावधि के बाद रिटर्निंग अधिकारी कक्ष के प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे और किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.इसी के साथ दोपहर 3 बजे के पूर्व रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर चुके अभ्यर्थियों को बाहर से किसी भी प्रकार के दस्तावेज मंगाने की अनुमति भी नहीं होगी.

About Author