April 19, 2024

Bhopal Weather: राजधानी भोपाल में दो दशकों में कभी ऐसी गर्मी नहीं पड़ी

Bhopal Weather: मध्य प्रदेश (MP) की राजधानी भोपाल (Bhopal) इस बार भीषण गर्मी की चपेट में है. बीते 3 महीनों से गर्मी का पारा निरंतर चढ़ ही रहा है. बीते 2 महीनों से तापमान कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. भोपाल का औसतन पारा इस बार की गर्मी में 40 डिग्री के पार ही रहा है. लू के थपेड़ों ने इस बार की गर्मी को बेहद ही गर्म बना दिया है. वहीं, मॉनसून के जल्दी आने की संभावनाएं भी समाप्त हो गई हैं क्योंकि मॉनसून (Monsoon) अपने समय के हिसाब से ही आ रहा है और उसमें भी कुछ दिनों की देरी बताई जा रही है.

मौसम विभाग (Weather Department) का अंदाजा था कि मध्य प्रदेश में मॉनसून जल्दी आ सकेगा लेकिन कुछ तत्कालीन प्राकृतिक परिवर्तनों के चलते मॉनसून के अब 20 जून के आसपास ही मध्य प्रदेश में आने की संभावना है. आज या कल में प्री मॉनसून बौछारें जरूर आम आदमी को राहत दे सकती हैं.

मौसम वैज्ञानिक एमएस तोमर से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि राजधानी भोपाल में बीते 2 दशकों के बीच कभी ऐसी गर्मी नहीं पड़ी है, जिसमें इतने लंबे अंतराल तक लगातार दिन गर्म रहा हो. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि लगातार तीन महीनों से शहरवासी लू का शिकार हो रहे हैं. सूत्रों की मानें तो इस दौरान पारा हमेशा 38℃-39℃ के ऊपर ही रहा है. मौसम वैज्ञानिकों ने अंदेशा जताया है कि आज और कल से प्री मॉनसून की आहट मध्य प्रदेश में हो रही है जिसके चलते राजधानी में बारिश की संभावना है क्योंकि कुछ अन्य इलाकों जैसे निमाढ, बुरहानपुर सहित जबलपुर और राजगढ़ में हल्की बारिश हो चुकी है.

About Author