July 3, 2022

कानपुर में भी अग्निपथ योजना का हो रहा विरोध, सुनने को तैयार नहीं हैं प्रदर्शनकारी

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में भी अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध सैकड़ों की संख्या में छात्र सड़कों पर उतर आए और उन्होंने झांसी-कानपुर रेलवे ट्रैक (Kanpur-Jhansi Railway Track) को बाधित करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. कानपुर महानगर से 45 किलोमीटर की दूरी पर अकबरपुर के लालपुर झांसी-कानपुर रेलवे ट्रैक पर सैकड़ों छात्रों ने हाथों में तिरंगा झंडा लेकर प्रदर्शन किया. छात्रों ने मांग की सरकार पुरानी भर्ती प्रक्रियां को वापस लाए उन्हें POD भर्ती नही चाहिए. सरकार जो चार साल की भर्ती प्रक्रिया लाई है उसे सरकार वापस लिया जाए.

अपनी मांगो पर अड़े छात्र
विरोध प्रदर्शन में शामिल एक छात्र ने बताया कि वो एयफोर्स में रिटर्न टेस्ट और फिजिकल टेस्ट को पास कर चुके हैं और अब जब उनका सिर्फ ज्वाइनिंग लेटर आना था तो सरकार नए नियम के तहत नई भर्ती योजना लेकर आ गई. जिसकी वजह से उनका आगे नौकरी के लिए दिक्कतें होंगी. नाराज प्रदर्शनकारियों ने मांग की उनको POD योजना नही चाहिए सरकार उसे वापस ले और पुरानी भर्ती को ही जारी रखे. अग्निपथ की वजह से उनका भविष्य खतरे में है. एक और छात्र ने आरोप लगाया कि पहले जनवरी में पेपर होना था लेकिन कोरोना की वजह से उसे कैंसिल कर दिया गया फिर दिगंबर में पेपर हुआ और अब भर्ती प्रक्रिया ही केंसिल कर दी. वो कई सालों से इसके लिए तैयारी कर रहे थे. सुबह 4 बजे उठ कर सड़कों पर दौड़ते थे, इस उम्मीद से की भारतीय सेना में भर्ती होकर वो अपना और परिवार का भविष्य उज्ज्वल करेंगे.

अग्निपथ का विरोध कर रहे युवकों ने कानपुर में रेलवे ट्रैक को बाधित करने की कोशिश की. इसकी सूचना जैसे ही ADG जोन भानु भास्कर को मिली वो फोर्स के साथ लालपुर रेलवे ट्रैक पहुंचे और उन्होंने लड़कों को समझाने की कोशिश की लेकिन छात्र लगातार स्टेशन के बाहर डटे हुए है और अपनी मांग पर डटे हुए हैं. प्रशासन ने गुस्साए छात्रों को ठंडा पानी और समोसा भी खिलाकर शांत करने की कोशिश की लेकिन छात्रों का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा है.