July 3, 2022

अग्निपथ स्कीम पर प्रदर्शन करने वाले लोगों पर बोली सोनिया गांधी, हम आपके साथ हैं, शांतिपूर्ण तरीके से रखें अपनी मांग

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर पूरे देश में आक्रोश है. एक तरफ जहां प्रदर्शनकारी देश के अलग-अलग हिस्सों में अपना विरोध जता रहे हैं. वहीं विपक्ष भी भर्ती प्रक्रिया में हुए बदलाव को लेकर केंद्र पर जमकर निशाना साध रही है. इसी क्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने अस्पताल से देश के युवाओं के नाम एक लेटर जारी किया है.

उन्होंने देश के युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘मुझे दुख है कि सरकार ने आपकी आवाज को नजरअंदाज किया और एक नई योजना की घोषणा की जो पूरी तरह से दिशाहीन है. मैं आप सभी से अपील करती हूं कि आप विरोध जरूर जताएं लेकिन अहिंसक और शांतिपूर्ण तरीके से. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आपके साथ है.

युवाओं के साथ पूरी सहानुभूति
उन्होंने एक पत्र भी साझा किया जिसमें लिखा, ‘आप भारतीय सेना में भर्ती होकर देश सेवा का महत्वपूर्ण कार्य करने की अभिलाषा रखते हैं. सेना में लाखों लाखी पद होने के बावजूद पिछले तीन साल से सेना भर्ती नहीं होने का दर्द मैं समझ सकती हूं. एयरफोर्स में भर्ती की परीक्षा के देकर रिजल्ट व नियुक्ति का इंतजार कर रहे युवाओं के साथ मेरी पूरी सहानुभूति है.

मुझे दुख है कि सरकार ने आपकी आवाज को दरकिनार करते हुए नई आर्मी भर्ती योजना की घोषणा कि जो पूरी तरह से दिशाहीन है. आपके साथ-साथ कई पूर्व सैनिकों और रक्षा विशेषज्ञों ने भी इस पर सवाल उठाये हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आपके साथ पूरी मजबूती से खड़ी है और इस योजना को वापस करवाने और आपके हितों की रक्षा करने का वादा करती है. हम एक सच्चे देश भक्त की तरह, अहिंसा, संयम व शांति के मार्ग पर चलकर सरकार के सामने आपकी आवाज उठाएंगे. मैं आपसे भी अनुरोध करती हूं कि अपनी जायज मांगों के लिए शांतिपूर्ण व अहिंसक ढंग से आंदोलन करें. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आपके साथ है.