July 3, 2022

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया- कब तक पूरा हो जाएगा नए संसद भवन का निर्माण

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने कोटा दौरे में यह बताया कि राजधानी में संसद के नए भवन का निर्माण हो रहा है. यदि सब कुछ योजना के अनुसार चला तो निर्माण कार्य अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा. ट्रायल के बाद इस वर्ष का शीतकालीन सत्र संसद के नए भवन में होने की सम्भावना है. ओम बिरला ने कहा कि हम बहुत कम समय में संसद के लिए एक स्टेट ऑफ दी आर्ट नया भवन तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं जो नए भारत और आत्मनिर्भर भारत का प्रतीक होगा नया संसद भवन 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाओं को पूरा करने का केंद्र बनेगा. नए भवन में हमें भारत की गौरवशाली संस्कृति, वैभवशाली परम्पराओं के साथ सुनहरे भविष्य की छवि देखने को मिलेगी.

संयुक्त सत्र में ऐसी होगी व्यवस्था
संयुक्त सत्र के दौरान कुल 1272 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी. ओम बिरला ने यह भी कहा कि भवन एक ग्रीन बिल्डिंग होगा जिसमें पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण के सभी इंतजाम किए गए हैं. लोकसभा चैंबर में 888 सदस्यों की बैठने की व्यवस्था होगी, परन्तु दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के दौरान वहां 1272 सदस्य बैठ सकेंगे. राज्य सभा चैंबर में 384 सदस्यों की बैठने की व्यवस्था होगी.

सांसदों के लिए टेक्नोफ्रेंडली होगा नया भवन
राजधानी में बन रहे नए भवन को टेक्नोफ्रेंडली बनाया जा रहा है. प्रत्येक सदस्य की सीट के समक्ष मल्टीमीडिया स्क्रीन होगा, जिसके माध्यम से वे सदन में मतदान, उपस्थिति दर्ज करवाना तथा सदन में अभिव्यक्ति का अवसर देने का अनुरोध आदि कार्य कर सकेंगे. इसमें उपलब्ध टच स्क्रीन के माध्यम से वे एमपी पोर्टल तक पहुंच सकेंगे और इसके अलावा वे अपने निजी फोल्डर में पूर्व में अपलोड किए गए दस्तावेजों तक भी पहुँच सकेंगे.