April 19, 2024

कमलनाथ का बयान- 15 माह बाद कांग्रेस की सरकार बन रही, प्रशासन निष्पक्ष तरीके से कराए चुनाव

भोपाल- प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रशासन को नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव निष्पक्ष कराने को कहा है। उन्होंने कहा कि याद रहे 15 महीने बाद कांग्रेस की सरकार बन रही है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ् ने कहा कि मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय और पंचायतों के चुनाव हो रहे हैं। लोकतंत्र के इस महापर्व को चुनाव आयोग की निगरानी में सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी राजनीतिक दलों, प्रशासन और जनता जनार्दन की है, परन्तु चुनावों को निष्पक्ष, स्वतंत्र और पारदर्शी तरीके से कराना प्रशासन की प्राथमिक जिम्मेदारी है।

कमलनाथ ने कहा कि अनैतिकता एवं सौदेबाजी की नींव पर मध्य प्रदेश में खड़ी भाजपा सरकार से शुचिता और नैतिकता की उम्मीद नहीं की जा सकती है और उसके द्वारा प्रशासनिक मशीनरी पर अनाधिकृत दबाव डालकर उसका दुरुपयोग किए जाने की सम्भावनाओं से इनकार भी नहीं किया जा सकता, परंतु मुझे विश्वास है कि मध्य प्रदेश की प्रशासनिक मशीनरी चुनावों को संवैधानिक मूल्यों का पालन करते हुए निष्पक्षता से सम्पन्न कराएगी।

कमलनाथ ने कहा कि लोकतंत्र में प्रशासन तंत्र की निरंतर निगरानी कर जनता मूल्यांकन करती है। चुनाव में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तंत्र सदैव सराहा जाता है, अन्यथा विपरीत परिस्थितियां बनती हैं और परिणाम भी भुगतने पड़ते हैंं।

कमलनाथ ने याद दिलाया कि कांग्रेस पार्टी जनता की आवाज पर काम कर रही है। अगले 15 महीनों में मध्य प्रदेश में परिवर्तन होने जा रहा है और कांग्रेस की सरकार प्रदेश की जनता के बीच आ रही है। सभी ध्यान रखें कि समय बदलता है और साथ उसी का दिया जाता है, जो सच्चाई के साथ मजबूती से खड़ा रहा हो। प्रशासनिक तंत्र निर्भीक और निष्पक्ष रहकर चुनाव कराए और लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनाए। आगामी समय में मध्य प्रदेश के नवनिर्माण में साथ काम करें।

कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश में नगर निकाय और पंचायत के चुनाव प्रदेश में लोकतंत्र को मजबूत करेंगे। इन चुनावों के जरिए जनता शहर और गांव की सरकार एक साथ चुन रही है। पूरे प्रदेश की जनता में इन चुनावों को लेकर भारी उत्साह है। जनता ने अपना मन बना लिया है कि वह हर हाल में सत्य का साथ देगी। मुझे पूरा भरोसा है कि अधिकारी भी जनता की भावना के साथ रहेंगे और पूरी दुनिया में भारत और मध्य प्रदेश की लोकतांत्रिक प्रणाली की शुचिता की कीर्ति पताका फहराएगी।

About Author