August 10, 2022

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में देश को मिला 9वां गोल्ड, रेसलिंग में बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने जीता गोल्ड मेडल

नई दिल्ली- इंग्लैंड में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पहलवानों ने शुक्रवार को शानदार प्रदर्शन किया। रेसलिंग में बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया और पैरा पावर लिफ्टिंग में सोनीपत के लाठ गांव के सुधीर ढ़ोचक ने गोल्ड जीता। वहीं अंशु मलिक ने सिल्वर और मोहित ग्रेवाल ने ब्रॉन्ज मेडल लिया। भारत को इस तरह कॉमन वेल्थ गेम्स में 9 गोल्ड मेडल मिल चुके हैं।

शुक्रवार को 86 किलोग्राम भार वर्ग की फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में भारतीय रेसलर दीपक पूनिया ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तानी पहलवान मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भी दीपक पूनिया ने कनाडा के एलेग्जेंडर मोर को 3-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। दीपक पूनिया अभी तक एक भी मैच नहीं हारे और आखिरकार फाइनल जीतकर गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर दीपक पूनिया को बधाई दी है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में 8वां दिन भारत के लिए बेहद खास रहा। आठवें दिन भारत ने 3 गोल्ड सहित 6 मेडल अपने नाम किए। इसमें 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल भी शामिल है। आठवें दिन मेडल दिलाने की शुरुआत भारत की महिला पहलवान अंशु मलिक ने की, उन्होंने भारत के लिए पहला सिल्वर मेडल जीता। आपको बता दें कि अंशु मलिक अपना पहला कॉमनवेल्थ गेम्स खेल रही है।

इसके अलावा भारत की ओर से बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने भी गोल्ड मेडल जीता। बजरंग ने 65 किलोग्राम भारवर्ग में कनाडा के पहलवान लकलान मैकनील को 9-2 से हरा कर गोल्ड मेडल जीता।

रेसलिंग में भारत का प्रदर्शन

बजरंग पुनिया – स्वर्ण पदक
दीपक पुनिया- स्वर्ण पदक
साक्षी मलिक -गोल्ड मेडल
अंशु मलिक- सिल्वर मेडल
दिव्या काकरान- कांस्य पदक
मोहित ग्रेवाल- कांस्य पदक