March 28, 2024

इंदौर में टॉय क्लस्टर का शिलान्यास, सीएम शिवराज बोले- भांजी बढ़िया है तो मामा भी बढ़िया

भोपाल- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को इंदौर में टॉय क्लस्टर का शिलान्यास किया। रोजगार दिवस पर माणिकबाग रोड स्थित अमरदास हॉल में आयोजित कार्यक्रम ने हितग्राहियों को चैक और प्रमाण पत्र वितरित किए। इसके साथ ही सीएम ने कई बड़ी घोषणाएं भी इस मंच से की। इनमें जनवरी 2023 में इंदौर में एनआरआई समिट और उसके बाद ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन करने की घोषणा की। इसके साथ ही 3 सितम्बर को भोपाल के जम्बूरी मैदान में चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले एमएसएमई विभाग के मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने इंदौर में आकार लेने वाले टॉय क्लस्टर के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंदौर में मात्र साढ़े तीन हेक्टेयर में बन रहे टॉय क्लस्टर में 22 फैक्ट्रियां लगेंगी, जिसमें 2100 से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिलेगा।

इंदौर में तीन दिन का एनआरआई समिट जनवरी में

प्रदेश में निवेशकों को न्योता देने के लिए इंदौर में 7,8,9 जनवरी को प्रवासी भारतीय समिट (एनआरआई समिट) का आयोजन किया जाएगा। इसके ठीक बाद इंदौर में ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का भी आयोजन किया जाएगा।

कुछ काम सिर्फ बहनों के लिए किए आरक्षित

शिवराज ने कहा कि सरकार महिलाओं को बैंकों से अलग-अलग योजनाओं के तहत लोन दिला रही है। हितग्राही को लोन पर केवल दो प्रतिशत ब्याज देना है। बाकी उनका भाई शिवराज देगा, भाजपा सरकार देगी। कुछ काम महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिए हैं। इनमें स्कूल यूनिफॉर्म और पोषण आहार बनाने का काम शामिल है। मेरा लक्ष्य है कि मेरी बहनें घर के कामकाज के साथ हर महीने दस हजार रुपए कमाएं।

शिक्षकों को 3 सितम्बर को देंगे नियुक्ति पत्र

सीएम ने कहा कि अब मैं युवाओं को सरकारी सेवा का नियुक्ति पत्र सार्वजनिक कार्यक्रमों में ही दूंगा। इसकी शुरुआत 3 सितम्बर को भोपाल के जम्बूरी मैदान से होगी। यहां चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने के लिए कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके अलावा हर साल एक लाख सरकारी नौकरियां देने का लक्ष्य रखा है।

भांजी बढ़िया है तो मामा भी बढ़िया

बड़वानी की एक हितग्राही से वर्चुअल चर्चा के दौरान सीएम ने हालचाल पूछे, युवती ने भी सीएम से पूछा कि आप कैसे हैं। इस पर शिवराज ने कहा कि अगर भांजी बढ़िया है तो मामा भी बढ़िया। उन्होंने पूछा पांच लाख का लोन पास करने में किसी ने कोई भेंट, दक्षिणा, पूजा तो नहीं मांगी। इस पर हितग्राही ने कहा कि, किसी ने एक रुपया भी नहीं मांगा।

सीएम ने हितग्राही से पूछा विभाग ने चक्कर तो नहीं लगवाए

सीएम ने एक शाजापुर के हितग्राही जितेन्द्र पाटीदार से खुद चर्चा करते हुए उनके द्वारा शुरू किए जा रहे व्यवसाय के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही सीएम ने दो बार पूछा विभाग ने लोन पास करने में ज्यादा चक्कर तो नहीं लगवाए। काम समय पर कर दिया या परेशान किया। इससे पहले एक बार और पूछा कि उद्योग विभाग ने ज्यादा घुमाया-फिराया तो नहीं। मंडला के एक अन्य हितग्राही दिनेश से बैंक की प्रोसेस और वहां आई परेशानी के बारे में भी पूछा।

बटन दबाकर किया टॉय क्लस्टर का शुभारंभ

टॉय क्लस्टर की स्थापना औद्योगिक क्षेत्र रंगवासा-राऊ, स्थित 3.565 हेक्टेयर जमीन पर की जा रही है। इसमें लेदर, प्लास्टिक, वुडन, सॉफ्ट, क्लस्टर में फोम एवं एजुकेशनल टॉयस का निर्माण किया जाएगा। लघु श्रेणी की 20 यूनिटों की स्थापना की जाएगी। इनमें पहले फेस में करीब 79.87 करोड़ रुपये का निवेश होगा। सीएम ने कार्यक्रम के दौरान ही बटन दबाकर वर्चुअली क्लस्टर का शुभारंभ किया।

जब कन्फ्यूज हो गए सीएम

कार्यक्रम के दौरान हितग्राहियों को सहायता राशि का चेक और प्रमाण पत्र देते समय कन्फ्यूजन की स्थिति बन गई। इस दौरान मंच पर मौजूद राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार का एक समर्थक बीच में आ गया। वह सीएम के लिए गिफ्ट लेकर आया था, जिसका सीएम से सांसद पाटीदार ने आगे बढ़कर परिचय भी करवाया। लेकिन सीमए ने उन्हें हितग्राही समझकर चैक और प्रमाण पत्र सौंप दिया। बाद में गलती समझ में आने पर उनसे चैक और सर्टिफिकेट लेकर असली हितग्राही को सौंपा।

About Author