April 20, 2024

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी, टॉप-3 की लिस्ट में पहली बार आया एशियाई

नई दिल्ली- भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक उन्होंने लुई वुइटन के प्रमुख बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ दिया है। अब केवल टेस्ला के मालिक एलन मस्क और अमेजन के चेयरमैन जेफ बेजोस ही उनसे आगे हैं।

अडानी की कुल संपत्ति 137 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है। यह पहली बार है जब किसी एशियाई व्यक्ति ने दुनिया के टॉप-3 बिलियनेयर्स में अपनी जगह बनाई है। ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी की नेटवर्थ 137.4 अरब डॉलर है। जबकि टेस्ला के प्रमुख व दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क की नेटवर्थ 251 अरब डॉलर है।वहीं Amazon के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस की 153 अरब डॉलर है।

अडानी अब तक भारत के साथ एशिया के भी सबसे बड़े रईस थे। अब उन्होंने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े अमीर का खिताब हासिल कर लिया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में, रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी कुल 91.9 बिलियन अमरीकी डालर नेटवर्थ के साथ 11 वें स्थान पर हैं।

गौतम अडानी, अडानी समूह के सह-संस्थापक हैं, जो देश का सबसे बड़ा पोर्ट ऑपरेटर है। हाल के दिनों में उनके स्वामित्व वाले मुद्रा पोर्ट से दुनिया के सबसे बड़े ड्रग्स रैकेट के संचालन का खुलासा हुआ है। अडानी समूह को देश का सबसे बड़ा कोयला व्यापारी भी माना जाता है। पिछले हफ्ते अडानी समूह ने भारत के शीर्ष मीडिया नेटवर्क में से एक NDTV की 29 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने का ऐलान किया था।

About Author