April 20, 2024

भोपाल की सड़कों में दौड़ेगी 40 सीएनजी हाईटेक बसें, 300 बसों की मिली स्वीकृति

भोपाल। राजधानी भोपाल को आज हाईटेक सीएनजी मिडी बसों का सौगात मिलने जा रहा है। राजधानी की सड़कों पर आज से 40 सीएनजी मिडी बसें दौड़ेंगी। डीजल बसों से फैलने वाले प्रदूषण को कम करने के मकसद से इन्हें खरीदा गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले चरण में 40 बसें राजधानी की सड़कों पर उतारी जाएंगी। केंद्र की अमृत योजना के तहत भोपाल शहर के लिए 300 सीएनजी बसें स्वीकृत हुई हैं। चरणबद्ध तरीके से आने वाले समय में सभी 300 मिडी बसें भोपाल की सड़कों पर होंगी।

बताया जा रहा है कि इन हाईटेक बसों में सीसीटीवी कैमरे, लाइव ट्रैकिंग सिस्टम के लिए जीपीएस, मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए बसों की लाइव ट्रैकिंग, ईटीवी मशीन से स्मार्ट टिकटिंग की सुविधा भी होगी।

इन बसों को फिलहाल पांच रूट पर शुरू किया जा रहा है। इनमें सूखी सेवनिया से नेहरू नगर, सैर सपाटा से ट्रांसपोर्ट नगर, मुबारकपुर चौराहा से कटारा हिल्स, नारियल खेड़ा से अयोध्या नगर और चिरायु अस्पताल से मंडीदीप मार्ग शामिल हैं।

शुक्रवार सुबह 10:30 बजे इन बसों को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग, भोपाल मेयर मालती राय, हुजूर से विधायक रामेश्वर शर्मा और गोविंदपुरा विधायक कृष्णा गौर हरी झंडी दिखाकर इन्हें रवाना करेंगे।

बता दें कि भोपाल में सिटी बसों में एक दिन में करीब सवा लाख यात्री सफर करते हैं। किराए के रूप में उन्हें न्यूनतम 7 और अधिकतम 42 रुपए लगते हैं। सभी बसों में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम और कैमरे लगे हैं। अब तक भोपाल के 18 रूट पर अभी कुल 273 बसें चलती हैं। ये बसें शहर के सभी एरियों को कवर करती हैं।

About Author