April 19, 2024

विधानसभा चुनाव के लिए आदिवासी क्षेत्रों पर कांग्रेस का फोकस, कमलनाथ ने कसी कमर

भोपाल- पीसीसी चीफ एवं कांग्रेस (Congress) के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ (Kamal Nath) इन दिनों आगामी विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर बेहद सजग दिखाई दे रहे हैं. इसी के चलते उन्होंने सिंधी समाज कल्याण समिति के कार्यक्रम में यह तक कह दिया की जय आदिवासी युवा शक्ति जयस का डीएनए कांग्रेस का है. कमल नाथ ने कहा कि वह खुद कहते हैं कि हमें बीजेपी (BJP) को जीतने नहीं देना है. हमारे साथ न्याय होना चाहिए और मैं पूरी तरह उनकी बातों से सहमत हूं.

जयस के राष्ट्रीय संरक्षक ने किया एलान
वहीं जयस के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं से चर्चा जारी है. जिन जिलों में उनकी पकड़ अच्छी होगी उन्हें टिकट जरुर दिया जाएगा. पूर्व मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जयस वाले मुझसे भी मिले थे. उनका चार पांच जिलों में अच्छा संगठन है जिसमें उत्साही नौजवान हैं. जहां भी यह चुनाव जीतने की स्थिति में होंगे कांग्रेस उन्हें टिकट देगी क्योंकि देश का डीएनए कांग्रेस का है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जयस इस बार मध्य प्रदेश की 10 सीटों पर अपने कार्यकर्ताओं को चुनाव लड़ाना चाहती है. इसके संबंध में जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ हीरालाल ने शनिवार को भोपाल में 45 आदिवासी सीटों पर जयस के कार्यकर्ताओं को उम्मीदवार बनाने का एलान भी किया था.

मुद्दों से भटकाने की बीजेपी की पुरानी आदत
इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए ही पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने जयस के उम्मीदवारों को टिकट देने की बात कही है. आदिवासी क्षेत्रों में कांग्रेस बीजेपी की तुलना में पहले से ही मजबूत मानी जाती है. इस बार कांग्रेस और अधिक मजबूत कड़ी के रूप में आदिवासी क्षेत्रों को जोड़ना चाहती है. ताकि उसका वोट बैंक स्थिर और मजबूत हो सके इसी के चलते कमल नाथ के इस बयान को देखा जा रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने यह भी कहा कि बीजेपी में क्या हो रहा है. इसमें मेरी कोई दिलचस्पी नहीं है कांग्रेस में कुछ होता है तो उनके पेट में जरूर दर्द होता है. मुद्दों से भटकाने की बीजेपी की पुरानी आदत है. वह कुपोषण, बेरोजगारी, किसान, पीएससी के विद्यार्थी और छोटे व्यापारी की बात नहीं करते हैं.

About Author