April 24, 2024

दर्द से तड़प कर मर रही गायें, पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल बोले सब ठीक है

भोपाल- मध्यप्रदेश में लंपी वायरस के अटैक से मवेशी तड़प-तड़पकर मर रहे हैं। घरों के चबूतरों और बाड़ों में दर्द से रंभाती गायों देख लोगों की आखों में आंसू आ रहे हैं। कुछ गायों और बछड़ों का शरीर इतना गल गया है कि वे तड़पते हुए सांस लेने का प्रयास कर रहे हैं। प्रार्थनाएं की जा रही हैं कि भगवान इन मवेशियों को जल्दी उठा लें। इधर, सरकार इन सबसे बेखबर है। पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल से जब भास्कर ने सवाल किया तो उनके पास कोई जवाब नहीं है, जबकि इंदौर के नजदीक एक गांव में खुद सरपंच ने 25 से ज्यादा गायें मरने की बात कही है। गांव से दूध खरीदना बंद कर दिया है। लोगों को आशंका है कि सरकार ने कदम नहीं उठाया तो मध्यप्रदेश में भी राजस्थान जैसे हालात बन सकते हैं। वहां भी जब लंपी का शुरुआती दौर था, तो सरकार ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। हालात लगातार बिगड़ते चले गए। राजस्थान सरकार का कहना था- सब कंट्रोल में है। यही कहना मध्यप्रदेश सरकार के पशुपालन मंत्री का भी है- सब नियंत्रण में है।

इंदौर के सेमदा गांव में 200 गायें बीमार
इंदौर शहर से 60 किमी दूर देपालपुर का सेमदा गांव। गांव के रमेश गायों को सहलाते हुए खुद हल्दी से इलाज करते दिखे। उनके पास ही बैठे किसान कमल ने बताया कि गांव में 200 गाय बीमार हैं। हमारी नींद उड़ी हुई है।

भास्कर टीम कुछ आगे बढ़कर रामचरण बमोत्रिया के बाड़े में पहुंची। हमारे सामने ही एक गाय ने दम तोड़ दिया। रामचरण ने जेसीबी बुलवाई और गांव से दो किलोमीटर दूर जंगल में गड्‌ढा खुदवाकर गाय को दफनाया। पवन ने बताया कि उनकी दो गायों की मौत हो चुकी है। अभी तीन गायें और एक बछड़ा बीमार है।

जब हमने सरपंच गजराज बमोत्रिया से बात की तो उन्होंने 25 से 30 गायों के मरने की बात कही। गांव की सौदराबाई ने 50 गायों की मौत की बात कही। रश्मि चौहान और दिनेश केवट ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि रोज एक गाय की मौत हो रही है। उधर, पशु चिकित्सा विभाग सिर्फ 1 गाय के मरने और 89 बीमार में से 72 गायों के रिकवर होने की बात कह रहा है, लेकिन मैदानी हकीकत इसे सिरे से झुठलाती है। आज मंगलवार सुबह ही गांव के कल्याण पटेल, जगन्नाथ मालवीय और रमेश की गायों ने दम तोड़ दिया।

सेमदा के आसपास के गांव सेफ, जानिए सेमदा में ही क्यों फैली बीमारी…
सेमदा गांव के पास खटवाडी, खजरिया, लिम्बोदा सहित 15 से ज्यादा गांव हैं, लेकिन लंपी वायरस ने इसी गांव पर पूरी तरह से अटैक किया है। बीमार गायें भी स्वस्थ गायों के साथ रखी गई हैं। इससे बीमारी भी तेजी से फैल रही है। पशुपालकों के मुताबिक, सरकारी वेटरनरी का अमला तीन-चार दिन पहले आया था। गायों को देखा, इंजेक्शन लगाया, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। देपालपुर नगर परिषद ने हर मंगलवार को यहां लगने वाले पशु हाट बाजार पर रोक लगा दी है।

लोन लेकर खरीदी गाय, 15 दिन में सबकुछ चौपट…
अशोक सोलंकी ने 50 हजार रुपए का लोन लेकर गाय खरीदी है और उसकी हालत नाजुक है। लोगों ने उनसे दूध खरीदना बंद कर दिया है। गांव के बद्रीनारायण तंवर ने बताया कि कुछ साल पहले तक गायों का बीमा होता था, लेकिन अब नहीं होता। किसान 30 हजार रु. से लेकर 70-80 हजार रुपए में गायें खरीदकर लाते हैं। कुछ लोग तो ऐसे हैं जिनका सिर्फ दूध का ही व्यवसाय है। 15 दिन में सबकुछ चौपट हो गया।

मंदसौर के हर 6वें गांव में लंपी का कहर….
मंदसौर जिला राजस्थान बॉर्डर से लगा हुआ है। जिले के हर 6वें गांव में लंपी का कहर है। हफ्ते भर पहले 2 गांव सिंदपन और धमनार की 2 गायों में लंपी की पुष्टि हुई थी, लेकिन अब विभाग ने 10 पशुओं की मौत की पुष्टि की है। लेकिन, मौत का आंकड़ा इससे ज्यादा है।

पशुपालन विभाग ने भी माना है कि जिले के करीब 150 गांवों में 700 गोवंश में वायरस के लक्षण हैं। मंदसौर शहर में ही 25 गोवंश में लंपी वायरस के लक्षण मिले हैं। इन गोवंशों को कांजी हाउस भेजा गया है। ओम बड़ोदिया ने बताया कि शहर के पशुपालक बीमार गायों को छोड़ रहे हैं। पशुपालन विभाग के उपसंचालक मनीष इंगोले ने बताया कि राजस्थान की सीमा से सटे गांवों में एक लाख वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं। एक लाख डोज और मंगवाए गए हैं।

नीमच में 375 संक्रमित, 13 गायों की मौत
नीमच में भी हालात ठीक नहीं हैं। जिले के 147 गांवों में 400 से ज्यादा मवेशी लंपी वायरस से संक्रमित हैं। पशुपालन विभाग ने 13 मौतों की पुष्टि की है, पर असल आंकड़ा ज्यादा है। पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक डॉ. एचवी त्रिवेदी ने बताया कि हम बीमारी से प्रभावित और मृत गोवंश की जानकारी लगातार जुटा रहे हैं। पीड़ित मवेशियों को वैक्सीन भी लगा रहे हैं। वेटनरी विभाग का दावा है कि अब तक 34521 मवेशियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। सोमवार को वैक्सीन खत्म हो गई। आज मंगलवार को नई खेप मिलने की उम्मीद है।

मुरैना में 800 के आसपास गोवंश बीमार, भिंड में भी 1 गाय की मौत

मुरैना का बड़ोखर एरिया। निर्माणाधीन मकान के किनारे फर्श पर पड़ा सांड…। शरीर में ऐसी कोई जगह नहीं बची, जहां गठानें नहीं उभरीं हाें। सांसें कभी तेज हो रही हैं तो कभी धीमी। आंखों से लगातार पानी बह रहा है, हालत देखकर एहसास हो सकता है कि मवेशी कितने कष्ट में हैं…।

मुरैना जिले की बात करें तो यहां 700 से 800 गोवंश को वायरस ने अपनी चपेट में ले रखा है। शहरभर में ही यह आंकड़ा 100 के पार है। बड़ोखर क्षेत्र में 25 से 30 गाय बीमार मिलीं। इलाज के अभाव में कई मवेशी मर चुके हैं।

भिंड में सबसे पहले अटेर के पाली गांव में पांच गायों में लंपी वायरस के लक्षण नजर आए थे। इसके बाद एक गाय लहार में संक्रमित मिली। पांच बीमार गाय गोहद कस्बे में आवारा घूमती हुई मिलीं। दो दिन पहले मेहगांव अनुविभाग के बरहद गांव में दो गाय संदिग्ध मिली थीं। लहार मिली संक्रमित गाय की मौत हो चुकी है। वायरस से लड़ने के लिए जिले में 10 हजार वैक्सीन पहुंचाई गई हैं।

About Author