October 4, 2022

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की अधिसूचना आज होगी ज़ारी, 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे नतीजे

नई दिल्ली- कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) के लिए आज अधिसूचना (Notification) जारी की जाएगी. चुनाव (Election) के लिए नामांकन (Nomination) दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. आठ अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे और एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा. चुनाव (Congress President Election Results) के नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कई नेताओं के बीच मुकाबला होने की संभावना है. पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदारों में शशि थरूर और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम शामिल हैं. वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे और सुशील कुमार शिंदे भी चुनाव लड़ सकते हैं. कयास कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल को लेकर भी हैं. वेणुगोपाल ने एक दिन पहले दिल्ली में दस जनपथ पर सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. वह कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा से सीधे दिल्ली पहुंचे थे. वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी संकेत दिए हैं वह चुनाव लड़ सकते हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सोनिया गांधी की पसंद कौन?

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर इन दिनों पार्टी के कई नेताओं का लगातार आना-जाना है. कल अशोक गहलोत ने उनसे मुलाकात की थी. इससे पहले शशि थरूर ने उनके आवास पर जाकर उनसे भेंट की थी. सूत्रों के मुताबिक, इसी मुलाकात में थरूर ने सोनिया गांधी से चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा जाहिर की थी. सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी ने थरूर से कहा था कि पार्टी में हर कोई चुनाव लड़ने के लिए स्वतंत्र है.

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत सोनिया गांधी की पहली पसंद हैं. उन्होंने गहलोत से चुनाव लड़ने के लिए कहा भी है. पार्टी नेताओं के मुताबिक, सीएम अशोक गहलोत राहुल गांधी को चुनाव लड़ने के लिए मनाने की आखिरी कोशिश करेंगे, अगर वह नहीं माने तो चुनाव लड़ेंगे.

पार्टी के भीतर ज्यातार नेता और कार्यकर्ता एक बार फिर राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने की मांग कर रहे हैं. राहुल का चुनाव लड़ना इसलिए संभव नहीं लग रहा है क्योंकि इन दिनों वह कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में पदयात्रा कर हैं और यह यात्रा पांच महीने तक चलेगी.