October 4, 2022

गांव-गांव तक कांग्रेस पार्टी की बात पहुंचाएगा प्रवक्ता, हर जिले में एक युवा को सौंपी कमान

भोपाल-कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर हैं। पार्टी में नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लेकर दूसरे वरिष्ठ नेता दिल्ली की दौड़ लगा रहे हैं। इस बीच मप्र कांग्रेस ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत टैलेंट हंट कॉम्पिटिशन से हो रही है। इस कॉम्पिटिशन के जरिए कांग्रेस जिलों में हाजिर जवाब और स्थानीय मुद्दों पर अच्छी पकड़ रखने वाले युवाओं काे खोजेगी। ऐसे युवाओं का चयन प्रवक्ता के लिए किया जाएगा।

मप्र कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने हर जिले में प्रवक्ता की खोज के लिए एक जिला प्रभारी बनाया है। पीसीसी से नियुक्त प्रभारी प्रवक्ता अपने जिले में टैलेंट सर्च का आयोजन करेंगे। इस प्रतियोगिता में ऐसे युवाओं का चयन किया जाएगा, जो तथ्यात्मक तौर पर सरकार की घोषणाओं की हकीकत मीडिया के जरिए जनता के सामने रख सकें। कांग्रेस का जिला प्रवक्ता बनने के लिए क्या होना चाहिए, क्या नहीं, जानिए इन सवाल-जवाब में…

कितना पढ़ा लिखा होना जरूरी?
कांग्रेस का मीडिया विभाग जिलों में टैलेंट सर्च के जरिए प्रवक्ताओं की प्रतियोगिता के लिए प्रश्नोत्तरी तैयार करा रहा है। कांग्रेस स्थानीय राजनैतिक परिस्थितियों की नॉलेज रखने वाले शिक्षित युवाओं के बीच भाषण प्रतियोगिताएं कराएगी। प्रवक्ता के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना जरूरी होगा। प्रवक्ताओं की लोकल मीडिया में भी पकड़ और संपर्क को देखा जाएगा।

इंटरव्यू में क्या पूछा जाएगा?
साल 2018 में सरकार बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ विधायकों के दलबदल के बाद अब कांग्रेस अवसर वादी नेताओं के बजाय विचारधारा वाले कार्यकर्ताओं को मौका देगी। प्रवक्ताओं के इंटरव्यू में युवाओं से उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि भी पूछी जाएगी। ऐसे युवाओं को प्रवक्ता बनाने से परहेज किया जाएगा, जिनके परिवार के सदस्य भाजपा में हैं।

कांग्रेस ने बनाए जिलों के प्रभारी प्रवक्ता
प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने सभी जिलों के प्रभारी प्रवक्ताओं की नियुक्ति की है। ये जिला प्रभारी अपने प्रभार के जिलों में मीडिया से समन्वयक बनाकर कांग्रेस पार्टी की रीति-नीति और उसके प्रचार-प्रसार के लिए काम करेंगे। इसके साथ पीसीसी द्वारा आयोजित होने वाले धरना, प्रदर्शन, आंदोलन एवं विभिन्न गतिविधियों का समुचित प्रचार-प्रसार मीडिया के माध्यम से करेंगे।

ये जिला प्रभारी खोजेंगे जिलों में कांग्रेस के प्रवक्ता

मृणाल पंत-धार-झाबुआ
अवनीश बुंदेला-टीकमगढ़-निवाड़ी
स्वदेश शर्मा-भिंड-ग्वालियर
मिथुन सिंह अहिरवार-रायसेन-विदिशा
राम पांडे-ग्वालियर-मुरैना
आनंद जाट-सीहोर-देवास
अजीत सिंह भदौरिया-शिवपुरी-गुना
सिद्धार्थ राजावत-दतिया-मुरैना
दीप्ति सिंह-खंडवा-बुरहानपुर
अभिनव बरोलिया-सिवनी
रोहित नायक-पन्ना-सतना
संजय महेन्द्र-अशोकनगर-श्योपुर
विक्की खोंगल- बालाघाट-मंडला
अवनीश भार्गव-शहडोल-अनूपपुर
केदार सिरोही-बैतूल-हरदा
कुंदन पंजाबी-नरसिंहपुर
जितेद्र मिश्रा-डिंडौरी
संतोष सिंह परिहार-रीवा-सीधी
संतोष सिंह गौतम-इंदौर-उज्जैन
आनंद तारण-सीहोर
संदीप सबलोक-सागर-दमोह
राजकुमार केलू उपाध्याय-होशंगाबाद
योगेश यादव-आगर मालवा-खरगोन
विक्रम खंपरिया-कटनी जबलपुर
अपराजिता पांडे-राजगढ़-शाजापुर