October 4, 2022

आर्टिकल 370 मामले में सुप्रीम कोर्ट ने किया रुख़ साफ़, चीफ जस्टिस ने दिया यह बयान

नई दिल्ली- सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 370 (Article 370) मामले में दशहरे की छुट्टी के बाद सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है. चीफ जस्टिस एनवी रमण (Chief Justice NV Raman) ने जल्द सुनवाई की मांग कर रहे एक वकील को आश्वासन देते हुए यह बात कही. इससे पहले अप्रैल में चीफ जस्टिस ने सुनवाई को लेकर कहा था, ‘मुझे देखने दें’. इस मामले में पांच जजों की बेंच का गठन करना होगा.

यह मामला 2019 से पेंडिंग है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से कई बार जल्द सुनवाई की गुहार लगाई जा चुकी है. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर 5 जजों की बेंच को सुनवाई करनी है. अब इस मामले की सुनावई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार है.

क्या है पूरा मामला

दरअसल, संसद ने पिछले साल पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत मिला विशेष दर्जा खत्म करने का प्रस्ताव पास किया था. साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांटने का फैसला किया गया था. इस पर राष्ट्रपति ने भी मुहर लगा दी थी.

इसके बाद कई बार इस मामले को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अलग-अलग याचिकाएं दायर की गईं. सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर महीने में मामले की सुनवाई शुरू की थी, लेकिन सुनवाई शुरू होते ही कुछ पक्षकारों ने मामला बड़ी बेंच में भेजने की मांग रख दी थी. लगातार टल रहे मामले पर अब जल्द ही सुनवाई होने की उम्मीद है.