December 7, 2022

खड़गे और थरूर के बीच कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर मुकाबला

नई दिल्ली- कांग्रेस के अध्यक्ष पद को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला होगा. कांग्रेस प्रमुख के चुनाव में केवल ये दो ही उम्मीदवार होंगे. केएन त्रिपाठी का नामांकन रद्द हो गया है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के बाद उसी दिन नतीजा घोषित किया जाएगा.

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस के दो उम्मीदवार अध्यक्ष पद के चुनाव में खड़े होंगे. 8 अक्टूबर तक नाम वापस लिया जा सकता है. आज दो ही प्रत्याशी आमने सामने हैं बाकी तस्वीर 8 तारीख के बाद और भी साफ होगी. कोई नाम वापस नहीं लेता है, तो चुनाव की प्रक्रिया प्रारम्भ होगी.

मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि शुक्रवार को कुल 20 फॉर्म जमा किए गए. इनमें से स्क्रूटनी कमेटी ने हस्ताक्षर की समस्या के कारण 4 फॉर्म को खारिज कर दिया. केएन त्रिपाठी के फॉर्म को खारिज कर दिया गया क्योंकि यह निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं करता था, इसमें हस्ताक्षर से संबंधित समस्या थी. कांग्रेस अध्यक्ष पद के दो मौजूदा दावेदारों में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर शामिल हैं.

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ने शुक्रवार (30 सितंबर) को अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे. नामांकन करने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में नेता विपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए पहले राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह नाम भी चल रहा था. राजस्थान कांग्रेस में बगावत के बाद अशोक गहलोत ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. वहीं दिग्विजय सिंह नामांकन करने की घोषणा करने के बाद शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की दौड़ से हट गए थे.