March 29, 2024

किसानों की बढ़ी चिंता, मध्यप्रदेश के इन जिलों में शुरू होगी बारिश

नई दिल्ली- मध्यप्रदेश में कुछ दिनों से बारिश (MP Rain) से लोगों को राहत मिली थी लेकिन मौसम विभाग (Meteorological Department) की चेतावनी के बाद फिर से किसान चिंतित दिखाई देने लगे हैं क्योंकि इस समय किसानों की सोयाबीन के फसल की कटाई चल रही है. किसानों की सोयाबीन की फसल पककर तैयार हो गई है और कटाई भी शुरू हो गई है. पिछले 2 दिनों से मौसम के बदलाव ने चिंता बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने कल से बारिश होने की संभावना बताई है. विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में चार अक्टूबर से फिर बारिश का सिलसिला शुरु हो जाएगा.

शुरू होगा बारिश का सिलसिला
मौसम वैज्ञानिक एमएस तोमर ने बताया कि, बंगाल की खाड़ी में पिछले तीन दिनों से हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है. इसके अतिरिक्त रविवार को इसी के पास एक अन्य चक्रवात भी बन गया है. इसी के चलते दोनों का आपस में विलय हो सकता है. इस मौसम प्रणाली के असर से मंगलवार से मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरू होने की संभावना है.

इन जिलों में होगी बारिश
मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश का दौर रहने की संभावना बताई जा रही है. बीते दिन से ही मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की खबरें सुनाई दी हैं लेकिन बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस सिस्टम के चलते प्रदेश में धार, इंदौर, खंडवा, सीधी, देवास, बेतूल, सीहोर, मालवा, निमाड़, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, ग्वालियर बुंदेलखंड और चंबल के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

सितंबर में इसबार सबसे कम बारिश
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार सिंतबर में मध्य प्रदेश के अंदर रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई थी लेकिन बीते पांच वर्षों की तुलना में सितंबर में अभी तक इसबार सबसे कम बारिश दर्ज की गई है लेकिन सामान्य तौर पर मध्य प्रदेश में होने वाली औसत बारिश की तुलना में इस बार अधिक बारिश हो चुकी है.

About Author