March 29, 2024

एमपी में अब भी ज़ारी है मानसून, फिर खुला भदभदा डैम का गेट

भोपाल- मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मानसून (Monsoon) को आए 100 दिन से अधिक बीत गए हैं. कार्तिक महीने में भी मानसून प्रदेश में डेरा डाले हुए हैं. ऐसे में बारिश (Rain) अब लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है. प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में 80 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है. बीते तीन-चार दिनों से जारी बारिश के दौर की भी वजह से कल 17वीं बार भदभदा डैम (Bhadbhada Dam) के गेट खोलना पड़े हैं. मौसम वैज्ञानिक एम एस तोमर का कहना है कि तीन सिस्टम सक्रिय होने की वजह से प्रदेश में बारिश का दौर बना हुआ है.

उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह भर से प्रदेश के 85 प्रतिशत हिस्से में बारिश का दौर बना हुआ है. राजधानी भोपाल में बीती रात भी दो इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई. बड़े तालाब में पानी भरने से कोलांस नदी में भी चार फीट से ज्यादा पानी आ गया. भोपाल में ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है, जब दो सीजन की बारिश एक ही सीजन में हो गई. इस बार की बारिश ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार तमिलनाडु के उत्तरी हिस्से से पश्चिम मध्य प्रदेश होती हुई राजस्थान के उत्तरी हिस्से तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है. इसी वजह से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. आगामी एक सप्ताह तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा. प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश होगी.

बारिश से व्यापारी परेशान
इधर दस दिनों के बाद बाद दीपोत्सव का त्योहार है. पिछले दो बार से कोरोना की वजह से दीपावली के त्योहार पर व्यापारियों को खासा नुकसान का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन इस बार अच्छी ग्राहकी की उम्मीद है. इस बीच लगातार बारिश की वजह से व्यापारियों को खासी चिंता हो रही है. व्यापारी योगेंद्र माहेश्वरी और विनोद राठी का कहना है कि दीपावली त्योहारों को देखते हुए अधिक स्टॉक की व्यवस्था की थी, लेकिन बारिश का यूं दौर जारी रहा, तो काफी नुकसान का सामना करना पड़ेगा.

About Author