April 26, 2024

वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए कॉलेज पहुंच रहे निर्वाचन अधिकारी

भोपाल- मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की मतदाता सूची (voter list) में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. दस दिन तक चलने वाले इस अभियान के तहत निर्वाचन सदन के अधिकारी राजधानी भोपाल के विभिन्न महाविद्यालयों तक पहुंचे और 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं से संवाद किया. राज्य के 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए 10 दिन तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसकी शुरूआत हो चुकी है.

इसी क्रम में निर्वाचन सदन मध्य प्रदेश के अधिकारी भोपाल जिले के विभिन्न कॉलेजों में पहुंचे, यहां पर 18 साल की आयु पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों से संवाद किया. नाम जोड़ने, हटाने, आधार से लिंक करने और बदलाव के संबंध में उपयोग में आने वाले फॉर्म्स के बारे में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी. इसके बाद वोटर हेल्पलाइन ऐप को डाउनलोड कराया और मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया से अवगत कराया.

नूतन कॉलेज पहुंचे निर्वाचन अधिकारी

प्रदेश में 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्य प्रदेश द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसकी शुरूआत भी हो चुकी है. इसी क्रम में राजधानी में निर्वाचन अधिकारी की टीम नूतन कॉलेज पहुंचीं. यहां पर विद्यार्थियों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी. इसके अलावा कॉलेजों में स्वीप गतिविधियां भी आयोजित की गईं.

10 दिन तक चलेगा अभियान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि 18 साल की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए हायर सेकेंडरी स्कूल, महाविद्यालय और विश्वविद्यालयों में 10 दिन का विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत विद्यार्थियों को जागरूक भी किया जा रहा है, जिससे कोई भी युवा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित न रह जाए.

About Author