November 28, 2022

कल हो जाएगा फैसला, कौन होगा कांग्रेस का नया अध्यक्ष? सबकी टिकी है नज़रे

नई दिल्ली- कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सोमवार (17 अक्टूबर) को मतदान संपन्न हो गया. देशभर में कांग्रेस के 9,500 से अधिक प्रतिनिधियों ने गैर-गांधी अध्यक्ष को चुनने के लिए मतदान किया. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) के बीच मुकाबला है. अब बुधवार (19 अक्टूबर) को इसके नतीजों का एलान कर दिया जाएगा. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि 19 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे और जब सभी पीसीसी कार्यालयों से मतपत्र दिल्ली आ जएंगे तो मतगणना की जाएगी.

मिस्त्री ने कहा, “हमारे लिए सबसे संतोषजनक बात यह थी कि सभी राज्यों में जहां मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे, वहां कोई प्रतिकूल घटना नहीं हुई. यह एक बड़ी उपलब्धि है…चुनाव खुली प्रक्रिया और शांतिपूर्ण तरीके से हुए.” उन्होंने कहा कि किसी को कोई आशंका नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह एक गुप्त मतदान है और किसी को यह पता नहीं चलेगा कि किसने किसे वोट दिया. उन्होंने यह भी कहा कि पूरी मतदान प्रक्रिया कैमरों में रिकॉर्ड की गई है.

क्या CWC में होगा मतदान?

यह पूछे जाने पर कि क्या नए सीडब्ल्यूसी (Congress Working Committee) के लिए मतदान होगा, उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस के नए अध्यक्ष और पार्टी के पूर्ण सत्र के फैसले पर निर्भर करेगा. वहीं चुनाव को लेकर मधुसून मिस्त्री ने अपने अनुभव को “बहुत अच्छा” बताया और कहा कि चुनाव एक “उत्सव” जैसा था.

मतदान के बाद क्या बोले खड़गे?

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे मल्लिकार्जुन खड़गे ने बेंगलुरु में कहा कि शशि थरूर ने उन्हें फोन किया और उनके अच्छे भाग्य की कामना की और उन्होंने भी यही कामना की. उन्होंने कहा कि दोनों भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक मजबूत और बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए कांग्रेस को मजबूत करने के लिए एक दोस्ताना तरीके से आंतरिक चुनाव लड़ रहे थे.

‘नेता दूसरे उम्मीदवार के साथ थे’

तिरुवनंतपुरम में शशि थरूर ने कहा कि वह जीत के प्रति आश्वस्त हैं, भले ही उनके खिलाफ बाधाओं का ढेर था, क्योंकि नेता और प्रतिष्ठान दूसरे उम्मीदवार के साथ थे. उन्होंने कहा, “भारत को एक मजबूत कांग्रेस की जरूरत है. मैंने अपने राजनीतिक भविष्य के लिए नहीं, बल्कि कांग्रेस और भारत के लिए चुनाव लड़ा. मैं यहां एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में हूं. मैं बदलाव के लिए खड़ा हूं.”