December 10, 2022

‘भारत जोड़ो यात्रा’ की तैयारियां ज़ोरों पर, कमलनाथ की निगरानी में हुई बैठक

भोपाल- मध्य प्रदेश के भोपाल (Bhopal) में कांग्रेस (Congress) के दिग्गज नेता एक साथ पीसीसी कार्यालय पहुंच रहे है. पीसीसी कार्यालय में आज एक अहम बैठक होने जा रही है. कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ (kamal Nath) और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के नेतृत्व में बैठक होगी. इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ विधायक प्रवक्त मंडलम सेक्टर पदाधिकारियों के कार्यकर्ताओं से चर्चा करेंगे.

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर तैयारी
अगले महीने होने वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर बड़ी रणनीति और तैयारी को लेकर यह बैठक होने जा रही है. इससे पहले पूरे मध्य प्रदेश में उप पदयात्रा हर जिले में निकालने की तैयारी की जा रही है. इससे कांग्रेस राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने से पहले मध्य प्रदेश में यात्रा को लेकर माहौल बनाने की तैयारी में है. क्योंकि 2023 में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव है और राहुल गांधी की यह यात्रा कहीं ना कहीं कांग्रेस के लिए संजीवनी बन जाए. इसको लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता कोई भी चूक नहीं करना चाह रहे हैं.

विधानसभा चुनाव की तैयारी
हालांकि, कांग्रेस के अंदरूनी मामले के चलते कांग्रेस की सरकार मध्य प्रदेश की सत्ता का महज डेढ़ साल ही सुख भोग सकी थी. तत्कालीन कांग्रेसी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के 22 विधायक समर्थकों ने कांग्रेस ने छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया और कांग्रेस की सरकार गिर गई थी. नतीजतन कांग्रेस फिर विपक्ष की भूमिका में आ गई.अब साल 2023 में फिर विधानसभा चुनाव है ऐसे में कांग्रेस के चीफ कमलनाथ अब फिर मध्य प्रदेश की राजनीति में सक्रिय हो गए हैं.

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ मध्य प्रदेश से उत्तर भारत में प्रवेश करेगी. नवम्बर के अंतिम सप्ताह या दिसंबर के पहले सप्ताह में यात्रा के एमपी बॉर्डर में आने की संभावना है. राजनीतिक दृष्टिकोण से देखे तो राहुल गांधी की यह यात्रा एमपी में लोकसभा की पांच और विधानसभा की 26 सीटों को कवर करेगी.