December 10, 2022

गुजरात के मोरबी में टूटा पुल, 400 लोगों के नदी में डूबने की आशंका

नई दिल्ली- गुजरात के मोरबी में रविवार (30 अक्टूबर) को झूलता पुल टूटने से बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में अब तक 84 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में ज्यादातर बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग हैं. माच्छू नदी पर नवनिर्मित ये केबल पुल पांच दिन पहले खोला गया था. ये हादसा शाम 7 बजे हुआ है, उस वक्त पुल पर 500 लोग मौजूद थे. ये सभी छठ (Chhath) का त्योहार मना रहे थे. इस हादसे में करीब 400 लोगों के नदी में डूबने की आशंका है. 170 से अधिक लोगों को अभी तक बचाया गया है.

वायुसेना के गरुड़ कमांडो रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए भेजे गए हैं. इसके साथ-साथ गुजरात सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 02822-243300 भी जारी किया है. मोरबी पहुंचने के बाद स्थानीय विधायक व गुजरात सरकार में मंत्री बृजेश मेरजा ने कहा कि अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. मृतकों में 25 से ज्यादा बच्चे हैं.

रेस्क्यू के लिए NDRF-SDRF की कई टीमें रवाना
गुजरात सीएमओ ने बताया कि भारतीय नौसेना के 50 कर्मियों के साथ NDRF के 3 दस्तें, भारतीय वायुसेना के 30 जवानों के साथ बचाव और राहत अभियान के लिए सेना के 2 कॉलम और फायर ब्रिगेड की 7 टीमें राजकोट, जामनगर, दीव और सुरेंद्रनगर से उन्नत उपकरणों के साथ मोरबी के लिए रवाना हुई. SDRF की 3 और राज्य रिजर्व पुलिस के 2 दस्तें भी बचाव और राहत कार्यों के लिए मोरबी पहुंच रही हैं.