November 28, 2022

तेलंगाना में बोले राहुल गांधी- जीतेंगे गुजरात, मोरबी हादसे के लिए रखा मौन

नई दिल्ली- तेलंगाना (Telangana) के रंगारेड्डी (Ranga Reddy) जिले के कोथुर (Kothur) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार (31 अक्टूबर) को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू करने से पहले गुजरात (Gujarat) के मोरबी केबल पुल हादसे (Morbi Cable Bridge Collapse) को लेकर मौन श्रद्धांजलि दी. उनसे जब हादसे को लेकर सवाल पूछा गया तो कहा कि वह इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते हैं, यह बहुत दुखद घटना है, राजनीतिकरण करना सही नहीं है.

देश का सिस्टम सुधारने के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, ”संवैधानिक ढांचे को काफी नुकसान पहुंचाया गया है. संस्थाओं पर सुनियोजित हमले हुए हैं. यह केंद्र ही नहीं राज्य के स्तर पर भी हुआ है. कांग्रेस सत्ता में आई तो सुनिश्चित करेगी कि देश की संस्थाएं आरएसएस से आजाद हों और आजाद होकर काम करें. हमारी कोशिश होगी कि पैसा केवल कुछ लोगों के हाथ के नियंत्रण में न रहे.”

‘फिट रहने के लिए पदयात्रा के बजाय जिम जाना बेहतर’

राहुल गांधी गांधी ने कहा कि सेहत बनाने के लिए देशभर की पदयात्रा की बजाय जिम बेहतर होता है. भारत जोड़ो यात्रा बीजेपी और आरएसएस की नफरत की विचारधारा के खिलाफ है जो देश को कमजोर कर रही है. उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा एक विचाराधारा है और एक सोच है.

गुजरात चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने कहा, ”गुजरात में आम आदमी पार्टी कुछ नहीं है. जमीन पर केवल प्रचार करती है. पैसे के बल पर. गुजरात का चुनाव कांग्रेस पार्टी जीतेजी.”

भारत जोड़ो यात्रा के विचार कहां से आया?

भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने के विचार के बारे में बताते हुए राहुल ने कहा, ”बहुत साल पहले हम लोगों ने सोचा था कि इस यात्रा को करने के लिए लेकिन कोविड के कारण यात्रा को रोकना पड़ा. राजनीति में आने से पहले हमने इस यात्रा के बारे में सोचा था.” एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ओबीसी जनगणना और उसका आंकड़ा सार्वजनिक किए जाने के पक्ष में है.

टीआरएस से गठबंधन के सवाल राहुल ने यह कहा

तेलंगाना सरकार से गठबंधन और तेलंगाना राष्ट्र समिति को राष्ट्रीय पार्टी बनाने के सवाल पर राहुल गांधी ने तंज कसा. उन्होंने कहा, ”टीआरएस से गठबंधन का सवाल ही नहीं है. ये कंफ्यूजन टीआरएस फैलाती है. अगर केसीआर को लगता है कि वो नेशनल पार्टी बनाना चाहते तो ठीक है, अगर वो ग्लोबल पार्टी बनाना चाहते हैं और चीन में, यूके में चुनाव लड़ना चाहते हैं तो वो भी ठीक है लेकिन आज बीजेपी की विचारधारा को कांग्रेस की विचारधारा ही हरा सकती है.”

बता दें कि सोमवार (31 अक्टूबर) को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का 53वां दिन है. अब तक यह यात्रा चार राज्यों के 16 जिलों से होकर गुजरी है. फिलहाल यह यात्रा तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले से गुजर रही है. भारत जोड़ो यात्रा में अब तक 2,172 किलोमीटर का सफर तय किया गया है.