December 10, 2022

राजस्थान के सरदारशहर विधानसभा सीट के लिए अब कांग्रेस ने किया अपने उम्मीदवार का एलान

नई दिल्ली- राजस्थान के सरदारशहर विधानसभा सीट (Sardarshahar Assembly Seat) पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी के नाम का एलान कर दिया है. पार्टी ने इस सीट पर अनिल कुमार शर्मा (Anil Kumar Sharma) को टिकट दिया है. जानकारी के लिए बता दें, बीते मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने भी अपने उपचुनाव के मैदान में अपना उम्मीदवार उतार दिया था. अब बीजेपी के अशोक कुमार पिंचा और कांग्रेस के अनिल शर्मा के बीच मुकाबला होगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस उपचुनाव में 2,89,579 वोटर्स हैं, जिनमें 1,52,640 पुरुष और 1,369,35 महिला मतदाता हैं. इसके अलावा, 4 ट्रांसजेंडर वोटर्स और 497 सर्विस मतदाता हैं. जानकारी के मुताबिक, सामान्य मतदाता और सर्विस वोटर्स मिलाकर कुल 2,90,076 लोग हैं, जो इस उपचुनाव में वोट करेंगे. वोटिंग के लिए विधानसभा क्षेत्र में 295 केंद्र बने हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि चूरू की सरदारशहर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए निर्वाचन विभाग ने तीन पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं. ये पर्यवेक्षक विधानसभा क्षेत्र और इलेक्शन कमीशन के बीच ब्रिज का काम करेंगे. साथ ही , निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने में इनकी अहम भूमिका रहेगी. बता दें, बाय इलेक्शन की नोटिफिकेशन जारी होने के पहले दिन एक ही प्रत्याशी विजयपाल सिंह श्योराण ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया था.

इनके निधन से खाली हुई थी सीट
राजस्थान की सियासत में भाजपा के भैरों सिंह शेखावत और कांग्रेस के अशोक गहलोत की सरकार को हिला देने वाले सूबे के दबंग नेता पंडित भंवरलाल शर्मा का निधन गत 9 अक्टूबर को हुआ था. 77 वर्षीय शर्मा ने जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया था.

5 दिसंबर को मिलेगा नया विधायक
चुनाव आयोग के मुताबिक, सरदारशहर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी हुआ. 17 नवंबर तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. इसके बाद 21 नवंबर को उम्मीदवार अपना नामांकन वापिस ले सकते हैं. उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा. 8 दिसंबर को मतगणना के बाद चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे. उपचुनाव की तारीखों का एलान होने के बाद से ही सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू है.