November 29, 2022

पूर्व सीएम कमलनाथ ने सीएम शिवराज को लिखा पत्र, युवा उद्यमियों के लिए उठाई यह मांग

भोपाल- मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ (Former CM of Kamal Nath) ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को पत्र लिखा है. पत्र में कमलनाथ ने युवा उद्यमी योजना, स्वरोजगार योजना (Self Employment Scheme) और कृषक उद्यमी योजना के हितग्राहियों का मुद्दा उठाया है. नाथ ने कहा कि युवाओं ने शासन की योजनाओं के जरिए बैंकों से लोन लेकर रोजगार तो शुरू कर दिया है, लेकिन उन्हें ब्याज अनुदान और क्रेडिट गारंटी फंड की राशि नहीं मिल पा रही है.

और क्या कहा कमलनाथ ने?
कमलनाथ ने कहा कि इससे बैंक ऋण लेकर खुद का रोजगार स्थापित करने की कवायद में जुटे उद्यमियों को आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को लाभांवित व प्रेरित करने के लिए ब्याज अनुदान, अनुदान एवं क्रेडिट गांरटी फंड दिया जाता है, इसी आस में लोन का जोखिम भी उद्यमियों ने उठा लिया लेकिन पिछले दो साल से ब्याज अनुदान की राशि और तीन साल से क्रेडिट गारंटी फंड की राशि जारी नहीं की गई है, जिससे स्व रोजगारियों को व्यापार, व्यवसाय बंद करने की नौबत आ गई है या फिर उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

सरकार पर लगाया ये आरोप
कमलनाथ ने यह भी कहा कि कोरोनाकाल में व्यापार और उद्यम को अत्यधिक नुकसान हुआ है. इन विपरीत परिस्थितियों में सरकार को इन्हें संबल और राहत प्रदान करना चाहिए. सरकार अपनी प्रतिबद्धताओं का समय सीमा में पालन नहीं करते हुए देय राशियां जारी नहीं कर रही है. बेरोजगारी के इस दौर में युवा उद्यमियों व स्व रोजगारियों के प्रति यह स्थिति चिंताजनक और स्वरोजगार के अनुकूल नहीं है. उन्होंने सहानुभूति पूर्वक इस संबंध में निर्णय लेकर प्रतिबद्धताएं पूरी करने का आग्रह किया है.