March 29, 2024

‘नफरत के खिलाफ लड़ना ही हमारा कर्तव्य’, कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में खरगे ने नेताओं से मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली- गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव के बाद अब राजनीतिक दलों ने 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी के तहत कांग्रेस की स्टीयरिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई. मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) की अध्यक्षता में इस बैठक की शुरुआत हुई, जिसमें सोनिया गांधी, अशोक गहलोत, भूपेश बघेल समेत पार्टी के तमाम बड़े नेता शामिल हुए. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने सभी नेताओं को संबोधित किया और तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखी.

बैठक की शुरुआत करते हुए खरगे ने कहा, “मैं स्टीयरिंग कमिटी की पहली बैठक में आप सबका स्वागत करता हूं. पूरे देश में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सभी साथियों का भी धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुझमें विश्वास जताया.

खरगे ने पदाधिकारों से पूछे ये सवाल
इस दौरान मल्लिकार्जुन खरगे ने सभी महासचिवों और प्रभारियों से पूछा कि जमीनी स्तर पर क्या-क्या बदलाव किए गए हैं. उन्होंने पूछा- क्या महासचिव और प्रभारी, पदाधिकारी अपने जिम्मेदारी वाले प्रांतों में महीने में कम से कम 10 दिन दौरा करते हैं? क्या आपने हर जिला, इकाई पर जाकर पार्टी के नेताओं से चर्चा की है, क्या स्थानीय समस्याएं जानी हैं? क्या सभी जिला कांग्रेस व ब्लॉक कांग्रेस कमिटी का गठन हो चुका है? क्या आपकी संगठन जमीनी हकीकत के मुताबिक लोगों के लिए संघर्ष कर रही हैं? क्या ब्लॉक व जिला स्तर पर ज्यादा से ज्यादा नए चेहरों को मौका दिया गया है? कितनी इकाईयां ऐसी हैं, जहां जिला व ब्लॉक, पांच साल से नहीं बदले गए?

नए लोगों को मौका देने की बात
खरगे ने पदाधिकारों से पूछा कि आपके प्रदेश में, जिसके आप प्रभारी हैं, अगले 30 दिन से 90 दिन के बीच में संगठन व जनहित के मुद्दों पर आंदोलन के लिए क्या रूपरेखा है? जिन प्रांतों में आज से साल 2024 के बीच विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां चुनाव तक क्या प्लानिंग और एक्टिविटी शेड्यूल है. कांग्रेस अध्यक्ष ने सख्त लहजे में कहा कि कुछ साथियों ने यह मान लिया है कि जिम्मेदारी निभाने में कमी को नजरंदाज कर दिया जाएगा. यह न तो ठीक है और न ही मंजूर किया जा सकता. जो लोग जिम्मेदारी निभाने में असक्षम हैं, उन्हें नए साथियों को मौका देना पड़ेगा.

About Author