April 25, 2024

कड़ाके की ठंड में भीगा भोपाल, चारों तरफ धुंध और कोहरा, गिरा तापमान

भोपाल- मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में रात भर हुई रिमझिम बारिश. कम होती सर्दी के बीच मध्य प्रदेश में मौसम में आए बदलाव और वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण बारिश का दौर शुरू हो गया है.इसकी वजह से मध्य प्रदेश के इंदौर, राजगढ़, छतरपुर दतिया भी बारिश से अछूता नहीं रहा. चारों तरफ धुंध और कोहरा इलाकों को समेट रहा है. वहीं शुक्रवार को कई जिलों में कोहरा पड़ने और कई जगह गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है.

भोपाल में कितनी हुई बारिश

आज कई क्षेत्रों में गणतंत्र दिवस बारिश और कोहरे से प्रभावित रहा.मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल के अंदर बीते 24 घंटे में 1 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है. इसके साथ ही साथ आने वाले दो-तीन दिनों तक भोपाल समेत ग्वालियर,इंदौर और मध्य प्रदेश के लगभग कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई जा रही है.

मध्य प्रदेश के 32 जिलों में मुख्य रूप से बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, गुना, श्योपुर, मुरैना ग्वालियर, भिंड, रीवा, भोपाल, सीहोर रायसेन, राजगढ़, विदिशा,सिंगरौली, सतना,सीधी,सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़, इंदौर,उज्जैन, देवास, नर्मदापुरम, खंडवा, बुरहानपुर, धार, खरगोन ,अनूपपुर ,शहडोल में बारिश की संभावना है.

मध्य प्रदेश में कहां छाएगा कोहरा

मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र ने शुक्रवार को सागर संभाग के जिलों में घने कोहरे की संभावना जताई है. वहीं ग्वालियर, चंबल, भोपाल और रीवा संभाग के जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. इसके अलावा भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, सागर और चंबल संभाग के जिलों, रतलाम, इंदौर और उज्जैन में गरज-चमक के साथ बिजली गिर सकती है.

मौसम वैज्ञानिक एमएस तोमर ने बताया कि मध्य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है. इसकी वजह से मध्य प्रदेश में बारिश हो रही है. उन्होंने बताया कि पंजाब में इंड्यूस्ड साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है. उसका असर भी साफ तौर पर दिखाई दे रहा है.इसकी वजह ले एक-दो दिन तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा.

About Author