March 29, 2024

मध्यप्रदेश में पिछले 15 दिन से बेमौसम बारिश का दौर जारी, 5 डिग्री तक लुढ़केगा पारा

भोपाल- मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर फिर से शुरू हो गया है। प्रदेश के 9 जिलों में मंगलवार रात का पारा 10 डिग्री से भी कम रहा। सबसे ज्यादा न्यूनतम पारा 14.8 रिकॉर्ड हुआ। अगले दो दिन में रात के पारे में 5 डिग्री की गिरावट होने के आसार हैं। ग्वालियर, नौगांव, खजुराहो और पचमढ़ी सबसे ज्यादा ठंडे रहेंगे। ग्वालियर-चंबल और मालवा में बारिश के चांस है। यहां घना कोहरा भी रहेगा। राजधानी भोपाल में अगले 5 दिन तक मौसम साफ रहेगा। यहां धूप खिली रहेगी।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, प्रदेश में अभी भी बारिश के आसार हैं। खासकर ग्वालियर और चंबल संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इससे ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, शिवपुरी, मुरैना और भिंड भीग सकते हैं। इसके अलावा मालवा उज्जैन, रतलाम, देवास, मंदसौर और नीमच में भी बूंदाबांदी हो सकती है।

एमपी में बारिश हुई, ओले गिरे
मध्यप्रदेश में पिछले 15 दिन से बेमौसम बारिश का दौर जारी है। खासकर ग्वालियर-चंबल संभाग तो खूब भीगे। भोपाल, इंदौर, जबलपुर तक में बारिश हुई। वहीं, शिवपुरी, श्योपुर, नीमच, मंदसौर इलाके में ओले भी गिरे।

कल से नया सिस्टम, बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) 15 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में 65 डिग्री देशांतर के सहारे मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊँचाई पर धुरी बनाते हुए सक्रिय है। साथ ही प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण (Induced Cyclonic Circulation) दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊँचाई तक सक्रिय है। 2 फरवरी से अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना बनी हुई है।

About Author