April 24, 2024

देश के किसान फिर करेगें सरकार के खिलाफ आंदोलन, दिल्ली करेगें कूच

नई दिल्ली- केंद्र सरकार की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ने वाली है। देश के किसानों ने एक बार फिर से बड़े आंदोलन का ऐलान कर दिया है। किसानों ने संगठन ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ ने गुरुवार को एक बैठक की। इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि वे 20 मार्च को दिल्ली की ओर कूच करेंगे और संसद के बाहर महापंचायत करेंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा के वरिष्ठ नेता युद्धवीर सिंह ने बताया कि किसानों की लंबित मांगों को लेकर वह एक बार फिर से आंदोलन करने के लिए मजबूर हैं। इसी कड़ी में देशभर के किसान 20 मार्च को दिल्ली की ओर कूच करेंगे। पूर्व में किसान आंदोलन के दौरान सरकार ने जो आश्वासन दिए थे, वो अब तक पूरे नहीं हुए हैं। सरकार अपने वादे पर खरा नहीं उतरी है। ऐसे में पहले 20 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करेंगे। इसके बाद बड़े आंदोलन का फैसला किया जाएगा।

वहीं किसान नेता डॉ. सुनील ने कहा कि इस बार संयुक्त किसान मोर्चा का एक संविधान बनेगा। इस संविधान के आधार पर आगामी फैसले लिए जाएंगे। इसके अलावा 31 सदस्यीय एक कमेटी का गठन भी किया जाएगा। बता दें कि 11 दिसंबर 2021 को किसान संगठनों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया था। हालांकि, इस दौरान स्पष्ट कहा गया था कि यदि मांगें नहीं मानी गई तो किसान फिर से आंदोलन करेंगे।

एसकेएम की ओर से स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, कर्ज माफी, लखीमपुर मामले में केंद्रीय मंत्री को पद से हटाने, किसान आंदोलन के दौरान किसानों से किए वादे पूरे करने सहित एमएसपी को लागू करने की मांग रखी है। साथ ही प्रत्येक प्रदेश की मुख्य फसलों पर भी एमएसपी लागू करने की मांग रखी गई है।

About Author