March 29, 2024

विपक्ष का आरोप, यह बजट खोखले भाषण और झूठे वादों का पुलिंदा होगा

भोपाल- शिवराज सरकार अपने चौथे कार्यकाल का आज आखिरी बजट पेश करने जा रही है। इस बार का बजट सवा तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होने की उम्मीद है। सत्र के तीसरे दिन यानी आज सदन के पटल पर पेश किया जाएगा। जिसे वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेश करेंगे। चुनाव से पहले आ रहे इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। हालांकि, विपक्ष ने आरोप लगाया है कि यह बजट खोखले भाषण और झूठे वादों का पुलिंदा होगा।

मध्य प्रदेश में पहली बार ई-बजट लाया जा रहा है। बजट को देखने, पढ़ने के लिए विधायकों को विधानसभा की ओर से टैबलेट दिए जाएंगे। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा 11 बजे टैबलेट देखकर ही विधानसभा में बजट भाषण पढ़ेंगे। वित्तीय वर्ष 2022-23 में सरकार ने 2.79 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया था। इस वर्ष यह बढ़कर सवा तीन लाख रुपए का हो सकता है।

सुबह 9 बजे मध्यप्रदेश सरकार के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा अपने आवास से विधानसभा के लिए रवाना हुए। इस दौरान बजट जनता की उम्मीदों का होगा। जनता मुस्कुराएगी। लाडली बहना योजना के लिए विशेष बजट है। बता दें कि लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए देने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले ही कर चुके हैं। इसे चुनावी हथियार के रूप में देखा जा रहा है। इसके साथ ही 45 लाख महिलाओं का कारोबार बढ़ाने के लिए कम ब्याज पर कर्ज दिलाने का ऐलान बजट में हो सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक चाइल्ड बजट की तरह इस बार यूथ बजट लाने की भी तैयारी है। अगले सात महीने में 87 हजार नई भर्तियों के लिए बजट में 4 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा रहा है। EWS वर्ग को स्टाम्प ड्यूटी से छूट देने की भी तैयारी है। बजट में एससी/एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग के युवाओं के स्वरोजगार के लिए योजनाओं की घोषणा संभव है।

About Author