March 29, 2024

महू में आदिवासी युवती की मौत का मामला, कांग्रेस ने किया विधानसभा में विरोध

भोपाल- मध्य प्रदेश के महू में आदिवासी युवती की मौत का मामला तूल पकड़ते जा रहा है। पुलिस ने मृतक युवती के माता पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इतना ही नहीं पुलिस ने थाने में गोलीबारी के दौरान मारे गए आदिवासी युवक भेरूलाल के विरुद्ध भी धारा 307 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रांत भूरिया ने ट्वीट कर युवती के माता पिता और मृतक युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किए जाने की जानकारी दी है।

वहीं इस मामले में कांग्रेस पार्टी ने आज एक बार फिर सदन में शिवराज सरकार का कड़ा विरोध किया। कांग्रेस के भारी विरोध के बीच सदन की कार्यवाही को दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

शुक्रवार को सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही पीसीसी चीफ कमल नाथ ने आदिवासी युवती के माता पिता पर मुकदमा दर्ज किए जाने का विरोध किया था। पीसीसी चीफ ने कहा था कि आज कांग्रेस पार्टी विधानसभा में प्रशासन के इस रवैए का विरोध करेगी। जिसके बाद सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस नेताओं ने एक के बाद एक सवाल दागने शुरू कर दिए।

कांग्रेस विधायकों के भारी विरोध पर संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जवाब देते हुए कहा कि शॉर्ट पीएम में यह बात सामने आई है कि युवती की मौत करेंट लगने की वजह से हुई है। जबकि थाने पर हुए पथराव के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने लगभग एक दर्जन लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। हालांकि इस मामले में किसी के साथ अन्याय नहीं होगा।

गुरुवार को भी मध्य प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस पार्टी ने यह मामला उठाया था। कांग्रेस विधायक विजयलक्ष्मी साधो ने गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा पर मृतक युवती के चरित्र हनन करने का आरोप लगाया था। इस पूरे मामले में कांग्रेस ने अपने आदिवासी विधायकों का एक जांच दल भी महू भेजा है।

वहीं इस पूरे मामले पर कमलनाथ ने कहा कि जिस लड़की की हत्या हुई या फिर सुसाइड किया, पीड़ित परिवार के खिलाफ 307 का मामला दर्ज किया गया। युवक के खिलाफ भी मामला दर्ज कर दिया।मृतक के परिजन कोई बयान नहीं दे पाए, इसलिए उनके ऊपर दबाव बनाने की कोशिश की गई है।स्पष्ट हो गया है कि फरियादी पर ही पुलिस ने एफआईआर की है। इस तरह से भारतीय जनता पार्टी इंसाफ किया है।सीबीआई जांच की मांग को लेकर कमलनाथ ने कहा कोई भी जांच हो, नतीजा निकल कर आना चाहिए।

इंदौर से सटे महू के बडगोंदा थाना क्षेत्र में धामनोद क्षेत्र की रहने वाली एक आदिवासी युवती की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। जिसके बाद युवती के परिजनों और ग्रामीणों ने बुधवार शाम को डोंगरगांव चौकी के सामने युवती का शव रखकर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन को दबाने के लिए पुलिस ने जब बलप्रयोग किया तब ग्रामीण और पुलिस आमने सामने आ गए। ग्रामीणों ने पुलिस थाने पर कथित तौर पर पथराव शुरू कर दिया। जिसके जवाब में फायरिंग कर दी। पुलिस की इस फायरिंग में एक आदिवासी युवक की जान चली गई।

About Author