April 21, 2024

पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे कमलनाथ, बोले- आदिवासी समुदाय मेरा परिवार है

भोपाल- महू में आदिवासी युवती की मौत का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। विधानसभा के सत्र में दो दिनों के मिले ब्रेक के बीच प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमल नाथ ने महू जाने का फ़ैसला किया है। कमल नाथ ने आदिवासी समुदाय को अपना परिवार बताते हुए कहा है कि आज वे ख़ुद पीड़िता परिवार से मिलने जाएंगे।

कमल नाथ ने ट्वीट कर अपने महू की जानकारी दी है। कमल नाथ ने इस मामले में शिवराज सरकार के रवैए की आलोचना करते हुए कहा कि खरगोन ज़िले के महेश्वर की आदिवासी युवती की हत्या और उसका विरोध करने पर इंदौर ज़िले के महू में पुलिस की गोली से एक आदिवासी युवक की मृत्यु की घटना से मैं व्यथित हूँ। जिस तरह से शिवराज सरकार ने पीड़ितों के ऊपर ही मुक़दमे कर दिये हैं, वह निरंकुशता का चरम है।

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि आदिवासी समुदाय मेरा परिवार है, मेरी पहचान है। आज अपने पीड़ित आदिवासी परिवारजनों से मिलने उनके बीच जा रहा हूँ। मैं आदिवासी साथियों के साथ अंतिम साँस तक खड़ा रहूँगा।

बुधवार को आदिवासी युवती के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में महू में आदिवासी समुदाय ने थाने पर विरोध किया था और पुलिस से इंसाफ की मांग की थी। लेकिन इस दौरान पुलिस और आदिवासी समुदाय के लोगों में झड़प हो गई और पुलिस की जवाबी फायरिंग में एक आदिवासी युवक भेरूलाल की मौत हो गई।

गुरुवार और शुक्रवार को यह मामला मध्य प्रदेश विधानसभा में जमकर गूंजा। शिवराज सरकार कांग्रेस के निशाने पर तब और आ गई जब पुलिस द्वारा मृतक युवती के माता पिता और थाने में पुलिस की फायरिंग से मारे गए युवक के ऊपर ही मुकदमा दर्ज किए जाने की सूचना सामने आई।

शुक्रवार को विधानसभा में इस मामले में जमकर हंगामा बरपा। कांग्रेस विधायक विजयलक्ष्मी साधो रोती हुईं सदन से बाहर निकल आईं और उन्होंने शिवराज सरकार पर आदिवासियों के साथ अन्याय करने का आरोप लगाया। कांग्रेस विधायक ने गुरुवार को गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा पर मृतक युवती का चरित्र हनन करने का आरोप लगाया था। कांग्रेस विधायक ने कहा था कि युवती मां साफ़ तौर पर कह रही है कि उसकी बेटी की हत्या हुई है लेकिन गृह मंत्री कह रही हैं कि वह युवक के साथ लिव इन में रहती थी।

वहीं शुक्रवार को विधानसभा में इस मामले पर जवाब देते हुए संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शॉर्ट पीएम यह बात सामने आई है कि युवती की मौत करेंट लगने की वजह से हुई है। पुलिस ने जिन लोगों पर मुकदमा दर्ज किया वह थाने पर हुए पथराव के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर किया है। लेकिन इस मामले में किसी के साथ अन्याय नहीं होगा। हालांकि दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी ने भी महू में अपने आदिवासी विधायकों की एक टीम को अपने स्तर पर इस मामले की जांच के लिए भेजा है।

About Author