April 14, 2024

मध्यप्रदेश में पैर पसारता कोरोना, 5 जिलों में निकले पॉजिटिव मरीज

भोपाल- मध्यप्रदेश के 5 जिलों तक कोरोना पहुंच गया है. कोरोना वायरस मरीजों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि, राहत की खबर यह है कि कोविड-19 से मौत का आंकड़ा अभी थमा हुआ है. लेकिन दूसरी तरफ, वैक्सीनेशन में भी लापरवाही की बात सामने आ रही है.

मध्य प्रदेश में कुछ ही महीनों पहले तक कोरोना वायरस का आंकड़ा शून्य हो गया था, लेकिन अब धीरे-धीरे मौसम में बदलाव के साथ कोरोना वायरस मरीजों की संख्या में एक बार फिर बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि, आंकड़ा अभी बहुत ज्यादा ऊपर नहीं पहुंचा है, लेकिन चिंताजनक बात यह है कि मध्य प्रदेश के 5 जिलों में पॉजिटिव मरीज निकल चुके हैं.

एक दिन में केवल चार प्रिकॉशन डोज
मौजूदा समय में मध्य प्रदेश के इंदौर में सबसे ज्यादा 20 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसके बाद भोपाल में 5, बड़वानी में एक, सागर में एक और जबलपुर में 2 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. इस प्रकार पूरे मध्य प्रदेश में 29 कोरोनावायरस के एक्टिव पेंशंट्स रिकॉर्ड में हैं. दूसरी तरफ वैक्सीनेशन को लेकर भी लोग लापरवाह दिख रहे हैं.

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में केवल 4 प्रिकॉशन डोज लगाए गए हैं. टीकाकरण का यह आंकड़ा केवल ग्वालियर का है. ग्वालियर को छोड़कर प्रदेश के किसी भी जिले में वैक्सीनेशन की एक भी डोज नहीं लगी है.

पॉजिटिविटी की दर में भी इजाफा
ऐसा नहीं है कि मध्य प्रदेश में केवल पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है बल्कि पॉजिटिविटी की दर भी लगातार बढ़ती जा रही है. मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 436 लोगों के सैंपल लिए गए. इनमें से एक सैंपल रिजेक्ट हो गया. शेष 435 सैंपल में से 4 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इस प्रकार पॉजिटिविटी की दर 0.9% पर है. कुल मिलाकर अगर सैंपल लेने का सिलसिला और ज्यादा बढ़ता है तो पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो सकता है.

इन्फ्लुएंजा पहले ही बना है परेशानी का सबब
फ्लू की वजह से पहले ही स्वास्थ्य विभाग सतर्क है. दूसरी तरफ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण दोहरी दिक्कत देखने को मिल रही है. करोना स्पेशलिस्ट डॉक्टर रोनक एलची के मुताबिक, गर्मी के दिनों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में थोड़ा इजाफा हो जाता है. ऐसी स्थिति में लोगों को पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

About Author