April 21, 2024

जितेंद्र बोले- लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की लिस्ट रेडी, 5 दिन में घोषणा

ग्वालियर – भाजपा ने 2 मार्च को 195 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया। उधर एमपी में चल रही कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में भी इसका असर देखने को मिला। शनिवार की शाम को टिकटों की घोषणा हुई और खबरें आनी शुरू हो गईं कि राहुल रविवार को यात्रा में नहीं रहेंगे। हुआ भी यही। राहुल गांधी सुबह 11 बजे ग्वालियर से सीधे पटना में महागठबंधन की रैली में हिस्सा लेने रवाना हो गए। उधर, पूरे समय भारत जोड़ो यात्रा में रहने की बात कहने वाले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी यात्रा को बीच में ही छोड़कर दिल्ली रवाना हो गए।
इस हलचल के बीच एमपी कांग्रेस के प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह ने दैनिक भास्कर से कहा कि कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट भी रेडी है। अगले 5 दिन में सभी नामों की घोषणा हो जाएगी। राहुल गांधी की यात्रा शनिवार दोपहर दो बजे एमपी की सीमा में दाखिल हुई थी रविवार सुबह 11 बजे तक ही यात्रा जारी रही। सिलसिलेवार पढ़िए बीजेपी की टिकटों से एमपी में चल रही भारत जोड़ो यात्रा के कैंप में 7 घंटे में कितनी हलचल रही? कांग्रेस के नेता क्या कहते दिखे?
यात्रा के 49वें दिन दोपहर 2 बजे राहुल गांधी राजस्थान के धौलपुर से चंबल नदी पार करते हुए एमपी में दाखिल हुए। यात्रा के एमपी में एंट्री करते ही यहां के कांग्रेसियों का जोश हाई हो गया। मुरैना और ग्वालियर में राहुल भाजपा पर खूब बरसे, लेकिन इसी बीच शाम 6 बजे भाजपा के लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट आ गई। इस लिस्ट में मुरैना और ग्वालियर सीट से भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया।
जैसे ही टिकटों का ऐलान हुआ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल कांग्रेस नेताओं के बीच थोड़ी बेचैनी नजर आई। हालांकि, मुरैना जाते वक्त चंबल के ब्रिज पर जब जीतू पटवारी से दैनिक भास्कर ने बात की तो वे गर्मजोशी से भरे हुए थे। कह रहे थे कि मोदी जी के झूठ की सबसे ज्यादा आवाज चंबल से ही आ रही है। शनिवार शाम 7 बजे ग्वालियर में यात्रा खत्म हुई।
कांग्रेस के सीनियर लीडर और राहुल के साथ पूरी यात्रा में सहयात्री बने जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस छोड़कर वो ही लोग जा रहे हैं, जिन्हें वाशिंग मशीन की जरूरत है। वाशिंग मशीन से पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को जोड़कर जयराम रमेश ने ये बताने की कोशिश की जिन नेताओं पर आरोप है या जो दागी है उन्हें अपना दामन साफ करने के लिए वाशिंग मशीन की जरूरत पड़ रही है। उन्होंने कहा कि किसी को छोटी मशीन की जरूरत है, किसी को बड़ी और किसी को बहुत बड़ी। हालांकि उन्होंने सिंधिया या किसी अन्य नेता का नाम नहीं लिया।

5 दिन में होगा कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों का ऐलान- भंवर जितेंद्र सिंह

दोपहर 1 बजे एमपी कांग्रेस के प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह ने दैनिक भास्कर के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट 5-6 दिन में जारी हो जाएगी। जहां तक भाजपा की टिकटों की बात है तो वहां फैसला लेने वाले सिर्फ 2 लोग हैं। कांग्रेस में जनता की आवाज के आधार पर टिकट बांटे जाते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सूची तैयार हो चुकी है। सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की मीटिंग होते ही लिस्ट जारी हो जाएगी। कमलनाथ के यात्रा में न होने के सवाल पर जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह सब मीडिया का भ्रम है। छिंदवाड़ा में नकुलनाथ को टिकट मिलेगी या नहीं इस सवाल के जवाब में बोले कि लिस्ट आने दीजिए।

गुना लोकसभा के नतीजे अप्रत्याशित होंगे- जीतू पटवारी

दोपहर 2 बजे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने ग्वालियर में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए ये बात की। हालांकि उन्होंने इस बात का कोई जवाब नहीं दिया कि भाजपा सांसद केपी यादव गुना लोकसभा से टिकट काटने पर क्या कांग्रेस के संपर्क में हैं? पटवारी ने सिर्फ यही कहा कि थोड़ा इंतजार कीजिए गुना में परिणाम कांग्रेस के लिए अच्छे आएंगे।

सात घंटे में राहुल की तीन सभा, तीनों में एक जैसी बात

एमपी में यात्रा के दाखिल होने के बाद राहुल गांधी ने तीन जगहों पर सभा लीं और तीनों जगह एक जैसी बात की। ग्वालियर में 3 मार्च को हुई सभा में राहुल ने कहा आज देश में पिछले 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। यह पाकिस्तान की तुलना में दोगुनी है। हमारे पास बांग्लादेश-भूटान से भी अधिक बेरोजगार युवा हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी और GST लागू करके छोटे व्यवसाय को खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा- अंबानी के यहां बेटे की शादी हो रही है। वहां दुनियाभर के लोग आ रहे हैं। यहां आप लोग भूखे मर रहे हैं। इससे पहले मुरैना में भी राहुल ने इन्हीं सब बातों को दोहराया था।

About Author