May 19, 2024

गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने वाला राजस्थान बना पहला राज्य, अशोक गहलोत ने दी सौगात

नई दिल्ली- कांग्रेस शासित राजस्थान के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को ऐलान किया कि प्रदेश में गरीब लोगों को अब महज 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। गहलोत के इस ऐलान ने आम लोगों खासकर गृहणियों को बड़ी राहत दी है। गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य होगा।

मालाखेड़ा की जनसभा में अपने संबोधन में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘राजस्थान में अगले महीने सरकार अपना बजट पेश करने जा रही है। वहीं 1 अप्रैल से राज्य में एक कैटेगिरी बनाकर घरेलू गैस सिलेंडर जनता को 500 रुपए में दिया जाएगा।’ जानकारी के मुताबिक बीपीएल कार्डधारी और उज्ज्वला लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

सीएम गहलोत ने आगे कहा कि, ‘केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के नाम पर जो नाटक किया गया, उसके तहत सिलेंडर तो दिए गए लेकिन इतने महंगे कर दिए गए कि आज उज्जवला के लाभार्थियों की गैस की टंकियां खाली पड़ी हैं और इस योजना के तहत 400 रुपये का सिलेंडर 1040 रुपये तक दिया जा रहा है। जो बीपीएल कैटेगरी से जुड़े हैं उनको 1 अप्रैल से 1040 रुपये वाला सिलेंडर राजस्थान सरकार 500 रुपये में देगी। हम एक साल में 12 सिलेंडर देंगे।’

माना जा रहा है कि गहलोत के इस ऐलान के बाद महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। वहीं पड़ोसी राज्यों में भी सरकार पर सब्सिडी देने का दबाव बढ़ेगा।

About Author