May 19, 2024

शिवपुरी में खाद की कमी से किसान परेशान; तड़के चार बजे से ही लगना पड़ रहा लाइन में

खाद की समस्या को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही

शिवपुरी – मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में खाद की समस्या से इस समय किसान परेशानी में आ गए हैं। खाद नहीं मिलने से परेशान किसानों को खाद वितरण केंद्रों पर तड़के चार बजे से लाइन में लगना पड़ रहा है। किसानों का कहना है कि इस समय खाद की बेहद आवश्यकता है, लेकिन खाद नहीं मिल रही। खाद न मिलने से परेशान किसानों के अलावा महिला किसान भी लाइन में लग रही हैं।
किसानों का कहना है कि खाद की समस्या को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया है। लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जितनी मांग है उतनी पूर्ति संबंधित विभाग के द्वारा नहीं की जा रही है। इसके कारण वितरण केंद्रों पर किसानों की लंबी-लंबी लाइन देखी जा रही है।

मावठ की बारिश के बाद बढ़ी खाद की मांग

शिवपुरी जिले में बीते दो दिन में मावठ की बारिश हुई है। इसके कारण रबी सीजन में सरसों, चना और गेहूं की फसलों के लिए खाद, डीएपी और यूरिया की आवश्यकता है। लेकिन इस समय खाद न मिलने से किसानों को अपने खेतों को छोड़कर के खाद वितरण केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि फसलों के लिए इस समय खाद की आवश्यकता है, लेकिन जितनी मांग है उतनी खाद नहीं मिल पा रही है। किसानों का आरोप है कि कुछ खाद विक्रेता ब्लैक में खाद को बेच रहे हैं। इसके साथ ही किसानों ने कहा कि वितरण केंद्र के अधिकारी और कर्मचारी उनसे (खाद विक्रेताओं से) मिले हुए हैं।

कार्रवाई के बाद भी नहीं रुक रही कालाबाजारी

शिवपुरी के कृषि विभाग द्वारा बीते दिनों खाद वितरण में शिकायतों को देखते हुए दो खाद विक्रेताओं की दुकानों को सील किया गया था। इसके अलावा एक खाद विक्रेता पर एफआईआर दर्ज कराई गई थी। लेकिन इसके बाद भी कालाबाजारी नहीं रुक रही है। कृषि विभाग के अधिकारियों का दावा है कि जिले में खाद की कोई कमी नहीं है। लेकिन आसपास के जिलों के किसान करैरा, पिछोर और दिनारा के खाद वितरण केंद्र पर पहुंचकर वहां की खाद ले जा रहे हैं।

About Author