May 8, 2024

भारत ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 222 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत ने मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को पारी और 222 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने दो टेस्ट मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। फॉलोऑन खेलते हुए श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 178 रन पर ढेर हो गई। बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए अपनी पहली पारी 8 विकेट खोकर 574 रनों पर घोषित कर दी थी। जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 174 रन पर सिमट गई थी।

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा के ऑलराउंड प्रदर्शन किया। जडेजा ने मैच में 175 रन की नाबाद पारी खेलने के अलावा श्रीलंका की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए। जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। यह टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने 2017 में नागपुर टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 239 रन से हराया था। दूसरा टेस्ट मैच 12 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाएगा।

श्रीलंका ने दूसरी पारी में भी किया निराश
फॉलोऑन खेलते हुए श्रीलंका की खराब शुरुआत रही और 10 रन के अंदर ही टीम ने पहला विकेट गंवा दिया। लाहिरू थिरिमाने बिना खाता खोले आर अश्विन की गेंद पर आउट हुए। दूसरी स्लिप में रोहित ने थिरिमाने का कैच पकड़ा। लंच के बाद अश्विन ने पाथुम निसांका (6) का विकेट लिया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने भारतीय टीम को तीसरी सफलता दिलाई। उन्होंने कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को 27 रन पर विकेट के पीछे कैच आउट कराया। चौथे विकेट के लिए धनंजय डी सिल्वा और एंजेलो मैथ्यूज ने 102 गेंदों पर 49 रन जोड़कर पारी को संभालने का काम किया। इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने धनंजय (30) को आउट कर तोड़ा। श्रीलंका को चौथा झटका 94 के स्कोर पर लगा।

इसके बाद अश्विन ने 121 के स्कोर पर असलंका को आउट कर भारत को पांचवी सफलता दिलाई। इसके बाद जडेजा ने एक ही ओवर में एंजेलो मैथ्यूज (28) और सुरंगा लकमल (0) का विकेट लिया, जिससे श्रीलंका अपने सात विकेट 121 के स्कोर पर गंवा दिए। श्रीलंका को आठवां झटका 153 और नौवां झटका 170 के स्कोर पर लगा। इसके बाद अश्विन ने लाहिरू कुमारा को आउट कर दिया और श्रीलंका की दूसरी पारी 178 रनों पर सिमट गई।

About Author