May 13, 2024

मप्र के कई जिलों में हो सकती है बारिश, ओले गिरने की भी संभावना, किसानों की चिंता बढ़ी

रबी की फसल पककर कटने के लिए तैयार है। इस बीच प्रदेश में बारिश के अलर्ट ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं एमपी में पिछले 24 घंटे में कई जगह हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे फसलों को भारी नुकसान की संभावना है। यही हाल रहा तो आने वाला समय किसानों के लिए भारी पड़ सकता है।

बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना
अगले 1 दिनों में रतलाम, गुना, सागर में हल्की बूंदाबांदी बताई जा रही है, जबकि नीमच और उज्जैन जिले में बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिरेंगे। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे नीमच, मंदसौर, रतलाम, छिंदवाड़ा भिंड व मुरैना में तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम में आए इस बदलाव की वजह से भोपाल और इंदौर में डेढ़ डिग्री तक तापमान लुढ़क गया है। ग्वालियर और जबलपुर में भी इतनी ही बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

यह है मौसम बदलने का कारण
मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ (पाकिस्तान से आने वाली हवाएं) ईरान के आसपास एक ट्रफ के रूप में हैं। वहीं, पूर्वी बांग्लादेश, उत्तरी गुजरात और केरल तट के पास चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। केरल तट के पास सक्रिय चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर पश्चिमी भारतीय तट के समांतर ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसी कारण बारिश का सिस्टम बना हुआ है।

About Author