May 19, 2024

प्रदेश में नहीं थम रही बारिश की रफ़्तार, इन जिलों में बाढ़ की संभावना

भोपाल में 9 घंटे के ब्रेक के बाद मंगलवार शाम 4 बजे से फिर तेज बारिश हुई। अचानक काली घटाएं छाने से अंधेरा छा गया और झमाझम बारिश होने लगी। इससे पहले सुबह भी राजधानी के कई इलाकों में बारिश हुई। बीते 36 घंटों में भोपाल में 4 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

सोमवार को बारिश के बीच भोपाल-नर्मदापुरम में 4 और 6 साल के बच्चे बह गए थे। मंगलवार को उनके शव मिले। मौसम विभाग ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा है। मध्यप्रदेश में अब तक सवा 10 इंच बारिश हो चुकी है। प्रदेश में 1 जून से 12 जुलाई तक करीब सवा 9 इंच पानी गिरता है। अभी की स्थिति 1 इंच ज्यादा पानी गिर चुका है। हालांकि, ग्वालियर-चंबल, बघेलखंड को अभी अच्छी बारिश का इंतजार है।

नदी में फंसे मजदूरों का रेस्क्यू

सीहोर में सीप नदी की बाढ़ में फंसे सभी 6 मजदूरों को रेस्क्यू कर लिया गया। जिले के नसरुल्लागंज के साला रोड गांव में स्टॉप डैम बनाया जा रहा है। सोमवार रात 15 से 20 मजदूर यहां काम कर रहे थे। भारी बारिश की वजह से नदी में अचानक पानी आ गया। 6 मजदूर नदी के दूसरी तरफ फंस गए। रातभर से फंसे इन मजदूरों को रेस्क्यू टीम ने दोपहर दो बजे सुरक्षित निकाला।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि प्रदेश में भारी बारिश से प्रभावित 16 जिलों में स्थिति अब पूरी तरह नियंत्रण में है। राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के साथ बाढ़ और जलभराव की जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर 1070 और 1079 जारी किया गया‌ है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
अगले 5 घंटों के दौरान भोपाल, मंदसौर, अगर, नरसिंहपुर, रतलाम, नीमच, राजगढ़, उज्जैन, हरदा, देवास, शाजापुर, सिवनी और नर्मदापुरम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ सीहोर, बैतूल और छिंदवाड़ा में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है।

भोपाल में 4, सिवनी में 3 इंच पानी गिरा

पिछले 24 घंटे के दौरान रायसेन और भोपाल शहर में 4 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। सिवनी में 3 इंच, नर्मदापुरम और गुना में 2 इंच, खंडवा में डेढ़ इंच, छिंदवाड़ा और मलाजखंड में 1-1, ग्वालियर, खरगोन, मंडला और नरसिंहपुर में आधा-आधा इंच पानी गिरा। अब तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। घरों में पानी भर गया। आम रास्तों से लेकर हाईवे तक से बारिश का पानी ओवरफ्लो हो गया। प्रदेश में बारिश के हालात को देखते हुए सभी 52 जिला मुख्यालयों पर इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (EOC) स्थापित किए गए हैं। 96 क्विक रिस्पॉन्स टीम (QRT) कार्य कर रही है।

भोपाल और नर्मदापुरम में बच्चे बहे
भोपाल के बिलखिरिया इलाके में 4 साल का बच्चा नहर में बह गया। उसका शव 150 मीटर दूर मिला। घटना सोमवार दोपहर चार बजे तब हुई। पुलिस के मुताबिक अमझरा पठार गांव में रहने वाले अनीस खां नहर के किनारे टपरा बनाकर रहते हैं। उनका 4 साल का बेटा सद्दाम घर के पास नहर किनारे खेल रहा था। पैर फिसलने से वह नहर में गिर गया। बॉडी पत्थरों में फंसी मिली।

About Author