April 28, 2024

भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में लगाया गया विस्टा डोम कोच..

भोपाल- जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में मंगलवार को विस्टा डोम कोच (Vistadome Coach) जोड़ा गया. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि मध्य प्रदेश में पहली बार किसी ट्रेन में विस्टा डोम का इस्तेमाल किया गया है. प्रदेश सरकार के मंत्रियों उषा ठाकुर और विश्वास सारंग ने यहां कमलापति रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखायी. पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि इस कोच के लगने के बाद पर्यटक दोनों शहरों के बीच पहाड़ी क्षेत्रों, नदियों और अन्य प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठा सकेंगे.

कोच में है 44 सीटें
बता दें कि मुंबई-सूरत-अहमदाबाद के बीच देश की पहली विस्टाडोम कोच रेल शुरू की गई थी. यह विस्टाडोम कोच देश में चलने वाली सभी ट्रोनों के कोच में सबसे ज्यादा आधुनिक हैं. विस्टाडोम कोच में कांच की बड़ी खिड़कियां, कांच की छतें, घूमने वाली सीटें और एक ऑब्‍जर्वेशन लाउंज है, जिससे यात्री सुंदर बाहरी नज़ारों का आनंद ले सकते हैं. ये कोच ग्लास रूफ टॉप, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. इनके अलावा विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा भी मौजूद है. इस कोच में यात्रियों के लिए कुल 44 सीटें हैं.

भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस का यह है रूट
भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस भोपाल से चलकर बाद रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम, मदन महल स्टेशन और जबलपुर तक जाएगी. प्रदेश की पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से ट्रेन को रवाना किया. इस मौके पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय मौजूद रहे.

About Author