April 26, 2024

आज से MP के भोपाल-इंदौर सहित 32 जिलों में होगी भारी बारिश

मध्यप्रदेश में बारिश का ब्रेक एक बार फिर खत्म होने को है। तीन दिनों की राहत के बाद शनिवार शाम से बादल प्रदेश पर मेहरबान होने वाले हैं। अभी जबलपुर और उसके आसपास के जिलों में हल्की बारिश हो रही है। इसके अलावा अन्य इलाकों में आसमान साफ है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार को भोपाल समेत 32 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मध्यप्रदेश में अब तक 31 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 5 इंच यानी 19% ज्यादा है।

नदियों में क्षमता से ज्यादा पानी
मध्यप्रदेश में छोटी-बड़ी सभी नदियों में क्षमता से ज्यादा पानी आ चुका है। डैम ओवरफ्लो होने लगे हैं। नर्मदा से लेकर चंबल, बेतवा, ताप्ती, शिप्रा, कालीसिंध, शिवना नदी तक उफान पर हैं। भोपाल से गुजरी कलियासोत नदी के उफान पर आने के बाद दामखेड़ा और मर्दाना टोला में 70 परिवारों को शिफ्ट करने की नौबत आ गई थी। यहां के कलियासोत, केरवा और भदभदा ओवरफ्लो हो गए।

लगातार बारिश के बाद कोलार डैम के सभी 8 गेट खोलने पड़े
सीहोर जिले के कोलार डैम के सभी 8 गेट खोले गए। कैचमेंट एरिया में बारिश होने के बाद स्थिति गंभीर हो गई थी। हालांकि, बुधवार को थोड़ी राहत मिली। बारिश नहीं होने के बाद डैमों के गेट बंद कर दिए गए तो नदियों का उफान भी कम हुआ है। इससे पहले रायसेन और धार समेत प्रदेश के कई इलाकों में लोगों को सुरक्षित इलाकों में तक पहुंचाया गया।

यह बन रहा नया सिस्टम
अगला लो प्रेशर एरिया 19 अगस्त की रात से बंगाल की खाड़ी से बनेगा। इससे रात से कुछ इलाकों में रिमझिम शुरू होगी। यह मुख्य रूप से धार, इंदौर, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, सागर, छतरपुर, पन्ना, बैतूल और हरदा में शनिवार को जमकर बारिश होगी।

रविवार से भोपाल समेत 32 जिलों में भारी बारिश
रविवार से भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, धार, बड़वानी, खंडवा, खरगोन, देवास, अगर मालवा, शाजापुर, अशोकनगर, गुना, ग्वालियर, दतिया, शिवपुर, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, छिंदवाड़ा, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी, बैतूल, हरदा और नर्मदापुरम में अच्छी बारिश होगी।

22 अगस्त से बारिश का जोर कम होगा
प्रदेश में 22 अगस्त से भारी बारिश का जोर कम होगा। 22 को भी प्रदेश कुछ इलाकों में बारिश होगी, लेकिन बारिश का जोर कम होगा। इसके बाद भी अंतिम सप्ताह में बारिश रफ्तार पकड़ सकती है।

About Author