April 29, 2024

कांग्रेस में नए अध्यक्ष के नामों को लेकर सियासी अटकलें तेज़, जयराम नरेश ने दिया यह बयान

New Delhi, Sep 05 (ANI): Congress leader Jairam Ramesh addresses a press conference on Bharat Jodo Yatra, at AICC headquarters, in New Delhi on Monday. (ANI Photo)

नई दिल्ली- कांग्रेस में नए अध्यक्ष के नामों को लेकर सियासी अटकलें तेज हैं। इसी बीच पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा- राहुल गांधी नामांकन के दौरान भारत जोड़ो यात्रा पर रहेंगे और वे दिल्ली नहीं जाएंगे। रमेश के इस बयान के बाद यह तय हो गया है कि राहुल पार्टी के अध्यक्ष पद की कमान नहीं संभालेंगे।

राहुल 23 को सोनिया से मिलेंगे, नए अध्यक्ष के नाम पर चर्चा संभव
राहुल गांधी 23 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा से ब्रेक लेकर दिल्ली आएंगे। रमेश ने कहा कि राहुल अपनी मां सोनिया से मिलेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल इस दौरान सोनिया से नए अध्यक्ष के नाम को लेकर चर्चा कर सकते हैं। सोनिया गांधी ने 20 सितंबर को संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल को केरल से वापस बुलवाया था।

राहुल क्यों अध्यक्ष नहीं बनेंगे, 2 पॉइंट में समझिए

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक दिल्ली मुख्यालय में होगा। कैंडिडेट को फेस-टु-फेस नामांकन फाइल करना होगा।
जयराम रमेश के मुताबिक राहुल गांधी 24 सितंबर से 30 सितंबर तक भारत जोड़ो यात्रा पर रहेंगे। इस बीच वे दिल्ली नहीं जाएंगे।

24 साल बाद गैर-गांधी के हाथ में जाएगी कांग्रेस की कमान
राहुल के चुनाव नहीं लड़ने के बाद कांग्रेस की कमान गैर-गांधी के हाथ में जाना तय माना जा रहा है। 1998 में सीताराम केसरी को हटाकर सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष चुनी गई थीं। उसके बाद 2017 में राहुल कांग्रेस अध्यक्ष बने थे, लेकिन 2019 में उन्होंने पद छोड़ दिया था। 2019 के बाद से सोनिया अंतरिम तौर पर कांग्रेस की कमान संभाल रही हैं, लेकिन हेल्थ इश्यू की वजह से उन्होंने अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया है।

राहुल गांधी के इनकार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में राजस्थान के CM अशोक गहलोत का नाम सबसे आगे है। बुधवार को गहलोत कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली पहुंचे हैं। दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हाईकमान का जो आदेश होगा, वो मानूंगा। मंगलवार रात जयपुर में कांग्रेस विधायकों से गहलोत ने कहा कि अगर राहुल नहीं मानेंगे तो मैं नामांकन दाखिल कर सकता हूं।

राहुल ने कहा था- चुनाव बाद इस पर बात करूंगा
भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 9 सितंबर को तमिलनाडु में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल ने कहा था कि वे चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर बाद में बात करेंगे। उन्होंने आगे कहा- मैंने इस पर अपना फैसला कर लिया है, मेरे मन में अब कोई भ्रम नहीं है। अगर मैं चुनाव नहीं लड़ा, तो आपको इसकी वजह भी बता दूंगा।

राजस्थान-गुजरात समेत 9 राज्यों का राहुल को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव
इधर, राजस्थान और गुजरात समेत 9 राज्यों ने राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के लिए प्रस्ताव पास किया है। कांग्रेस कमेटियों ने यह प्रस्ताव हाईकमान को भेजा है। प्रस्ताव को लेकर जयराम रमेश ने कहा कि इस तरह के कदम का ज्यादा प्रभाव नहीं है।

19 अक्टूबर को मिलेगा कांग्रेस को नया अध्यक्ष, नोटिफिकेशन कल जारी होगा
कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को काउंटिंग होगी। चुनावी शेड्यूल के मुताबिक 22 सितंबर को चुनाव संबंधी नोटिफिकेशन जारी होगा। 24 सितंबर से 30 सितंबर तक नॉमिनेशन किया जा सकेगा। हालांकि अगर अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ एक उम्मीदवार होता है तो ऐसी स्थिति में रिजल्ट की घोषणा 30 सितंबर को ही की जा सकती है।

About Author