April 26, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के पहले हटाए उज्जैन नगर निगम के आयुक्त, क्या है मामला?

भोपाल- पहले महाकालेश्वर मंदिर समिति के प्रशासक और अब उज्जैन नगर निगम के आयुक्त का तबादला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले होने वाले इस बदलाव ने सभी को चौंका दिया. इस तबादले के पीछे भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की तैयारियों में खामी को बड़ी वजह बताया जा रहा है. इस मामले को लेकर नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने भी नाराजगी जताई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण योजना के तहत तैयार किए गए “महाकाल लोक” का उद्घाटन करने के लिए आ रहे हैं, जिसे लेकर व्यापक पैमाने पर तैयारियां चल रही है. अभी तक प्रस्तावित दौरे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 5 बजे महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेंगे.

इसके बाद वह महाकाल लोक का उद्घाटन करेंगे. भगवान महाकाल का आशीर्वाद लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्तिक मेला ग्राउंड पर आम सभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हाल ही में दो बार उज्जैन में तैयारियों को लेकर बैठक ले चुके हैं. इसके अलावा प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा, उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह भी सतत तैयारियों में जुटे हुए हैं.

इसी बीच नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता का तबादला कर दिया गया है. उन्हें उज्जैन नगर निगम आयुक्त पद से हटाकर भोपाल भेजा गया है. अचानक हुए इस तबादले ने सभी को चौंका दिया है. बताया जाता है कि आईएएस अधिकारी अंशुल गुप्ता से अधूरी तैयारियों के संबंध में हाल ही में नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने नाराजगी भी जताई थी.

घाटों की सफाई नहीं होने से नाराज हुए सीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिप्रा नदी के तट पर कार्तिक मेला ग्राउंड में आम सभा को संबोधित करेंगे. इसे लेकर घाटों पर आकर्षक चित्र बनवाए जा रहे हैं. घाटों के आसपास साफ-सफाई के उचित इंतजाम नहीं होने तथा विद्युत व्यवस्था में भी गड़बड़ी की शिकायत होने के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने नाराजगी जताई थी. इस नाराजगी को तबादले की प्रमुख वजह माना जा रहा है.

निगम के मुख्य द्वार पर मनी दीपावली

जैसे ही नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता के तबादले की खबर नगर निगम के कर्मचारियों और ठेकेदारों को लगी वैसे ही कुछ कर्मचारियों और ठेकेदारों ने ढोल धमाके के साथ नगर निगम के गेट पर आतिशबाजी भी की. नगर निगम के कर्मचारियों ठेकेदारों की भी कुछ समय से निगमायुक्त से नहीं बन रही थी.

महाकाल मंदिर प्रशासक को पूर्व में हटाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर मध्यप्रदेश शासन काफी गंभीर और चिंतित है. पीएम के आगमन के पहले महाकालेश्वर मंदिर समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ को भी हटाया जा चुका है. उनके स्थान पर इंदौर से नगर निगम के अपर आयुक्त को महाकाल मंदिर समिति का प्रशासक बना कर भेजा गया है. इसके बाद अब नगर निगम आयुक्त पर गाज गिर गई है.

About Author