May 17, 2024

सिंगरौली में सरकारी स्कूल के बच्चें पढ़ने के बजाय झाडू लगा रहे, मील खाने के बाद धो रहे बर्तन

भोपाल- आज हम आपको 21वीं सदी की कुछ ऐसी तस्वीर दिखाने जा रहे है जो आपको सोचने में मजबूर कर देगी. इसमें मध्य प्रदेश के सिंगरौली के एक सरकारी स्कूल में बच्चों से न केवल स्कूल में झाड़ू लगवाया जा रहा है बल्कि मिड-डे मील खाने के बाद बर्तन भी धुलवाएं जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले से शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलता एक मामला सामने आया है. जहां स्कूल में पढ़ने वाले नौनिहाल बच्चे, चपरासी और रसोइयां बने नजर आ रहे हैं. एक तरफ जहां केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की शिवराज सरकार शिक्षा व्यवस्था के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर रही हैं. वहीं दूसरी ओर शिक्षा विभाग के जिम्मेदार सरकार के प्रयासों को जमकर पलीता लगा रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है.

बच्चे लगाते हैं झाड़ू
सिंगरौली जिले के लंघाडोल गांव में स्थित शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बच्चों से न केवल स्कूल में सफाई कराई जाती है, बल्कि मिड-डे मील का भोजन करने के बाद थाली भी साफ करने का जिम्मा दे दिया गया है. स्कूल के छात्र छात्राओं ने बताया कि हम लोगों से मास्टर साहब झाड़ू लगाने के लिये बोलते हैं. इससे हम लोग स्कूल में आते ही सबसे पहले झाड़ू लगाते हैं. दोपहर में भोजन करने के बाद अपनी थाली भी खुद ही साफ करते हैं. यह स्थिति उस समय है जब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नारे के साथ बच्चियों की शिक्षा को लेकर तमाम दावे कर रहे हैं. वहीं सिंगरौली में यह नारा जमीन पर नहीं उतर पा रहा. स्कूल की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलती तस्वीर सामने आने के बाद जिलाधिकारी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं.

जांच के बाद होगी कार्रवाई
सिंगरौली के जिलाधिकारी राजीव रंजन मीणा ने बताया कि एक स्कूल मे बच्चों द्वारा झाड़ू लगाने का मामला संज्ञान में आया है. उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है. रिपोर्ट देखने के बाद आगे की कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि इस तरह से नौनिहाल बच्चों से साफ सफाई कराना बेहद निंदनीय है. इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है कि इस तरह की घटना दोबारा से नहीं होनी चाहिए.

About Author