May 8, 2024

गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगा नारी शक्ति का जलवा, यह है पूरा कार्यक्रम

नई दिल्ली- गणतंत्र दिवस समारोह के हिस्से के रूप में नारी-शक्ति पर आधारित महिला-केंद्रित कार्यक्रमों की एक शृंखला आयोजित की जाएगी. इसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक अखिल महिला बैंड मार्च भी शामिल होने वाला है. इस दिन को चिह्नित करने के लिए ऊंटों पर सवार सीमा सुरक्षा बल के जवानों की एक टुकड़ी भी परेड में भाग लेने वाली है.

325000 कर्मियों के साथ भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ भी एक झांकी महिला सशक्तिकरण पर तैयार कर रहा है. सीआरपीएफ की एक टुकड़ी नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर कार्यक्रम के लिए पूर्वाभ्यास कर रही है. झांकी भारत की सांस्कृतिक समृद्धि को भी प्रदर्शित करने की कोशिश करेगी. इस बार झांकी का नेतृत्व और कार्य करने का जिम्मा सीआरपीएफ को दिया गया है और गृह मंत्रालय की देखरेख में अन्य बल इसमें सहयोग करेंगे.

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होने वाले हैं. इस वर्ष भारत और मिस्र अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कुछ दिन पहले ही मिस्र के दौरे पर भी गए थे. दोनों ने इस साल अक्टूबर में मिस्र का दौरा किया था. इस दौरान दोनों ने ही मिस्र के राष्ट्रपति अल सिसी से मुलाकात करके उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी दिया था.

युवा डिज़ाइनर होंगें शमिल

इस साल के लिए रक्षा मंत्रालय ने सभी प्रतिभागियों को अपनी झांकी दिखाने के लिए लोकप्रिय संस्थानों के युवा डिजाइनरों को शामिल करने के लिए कहा गया है. मंत्रालय ने सुझाव दिया, “झांकियों के उज्ज्वल प्रदर्शन के लिए सभी को इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले वॉल यानी एलईडी का इस्तेमाल करना चाहिए. रोबोटिक्स का उपयोग करते हुए सामग्रियों को हिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए.” मंत्रालय ने यह भी कहा है कि झांकी के लिए पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग जरूरी है और परेड के बाद किसी महत्वपूर्ण स्थान पर प्रदर्शन की व्यवहार्यता पर विचार किया जाना चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें.

ऑनलाइन ले सकते हैं टिकट

गणतंत्र दिवस की परेड काफी लोग देखने आते हैं. परेड के दौरान लोगों में काफी उत्साह भी देखने को मिलता है. परेड देखने के लिए टिकट की आवश्यकता होती है. पहले यह टिकट विशेष काउंटर पर मिलता है. इस बार आप टिकेट ऑनलाइन ले सकते हैं. परेड के टिकट मोबाइल नंबरों के माध्यम से पंजीकरण करने के बाद सरकार के पोर्टल www.aamantran.mod.gov.in पर बुक किए जा सकते हैं.

About Author