April 27, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की जनता को अपमानित करने वाले विदेश में दिये गये बयानों पर जवाब देना चाहिए: खरगे

नई दिल्ली- संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में लगातार तीसरे दिन हंगामा जारी रहा. विपक्षी पार्टियां जहां अडाणी मामले में जेपीसी की मांग पर अड़ी है. वहीं सत्ता पक्ष राहुल गांधी के माइक बंद कर देने वाले बयान पर माफी की मांग को लेकर पीछे हटने को तैयार नहीं है.

  1. सरकार और विपक्ष के हंगामे को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई. इससे पहले सोमवार और मंगलवार को भी सदन की कार्यवाही नहीं चल सकी.
  2. कांग्रेस समेत 16 विपक्षी दलों के नेताओं ने अडाणी समूह से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष ज्ञापन देने के लिए बुधवार (15 मार्च) को संसद भवन से मार्च निकाला, हालांकि पुलिस ने उन्हें विजय चौक पर ही रोक लिया. ईडी मुख्यालय के लिए संसद भवन से निकलने के बाद ही पुलिस ने विजय चौक पर विपक्षी सांसदों को रोका. पुलिस ने विजय चौक के निकट बैरिकेडिंग लगा रखे थे.
  3. विपक्षी दलों के मार्च में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने हिस्सा नहीं लिया. टीएमसी के सांसदों ने घरेलू रसोई गैस (LPG) की कीमतों में वृद्धि को लेकर संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया.
  4. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम अडाणी समूह के घोटाले के मामले में ज्ञापन देने के लिए ईडी निदेशक से मिलने जा रहे थे, लेकिन सरकार ने हमें रोक लिया और विजय चौक तक भी जाने नहीं दिया. उन्होंने कहा कि विपक्ष इस मामले पर ईडी के समक्ष विस्तृत पक्ष रखना चाहता है और आगे जाने की कोशिश करेगा. कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल ने अडाणी समूह के खिलाफ तीन पेजों का ज्ञापन तैयार किया है जिसमें शेल कंपनियों समेत कई आरोप लगाए गए हैं.
  5. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अडानी ग्रुप के मामले पर जेपीसी जांच की मांग कर रहे हैं. बीजेपी यह नहीं चाहती. ऐसे में बीजेपी का असली चेहरा दिख रहा है. कांग्रेस से केंद्र सरकार डर रही है. इस पर केंद्रीय मंत्री जी.किशन रेड्डी ने कहा कि हम सभी विषयों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं. हम पीछे हटने वाले नहीं है. हम विपक्ष की समस्या समझ रहे हैं. चुनाव आने वाला है इसलिए वो कीचड़ फेंकने का प्रयास करते हैं मगर उन्हें नहीं पता कि कीचड़ में ही कमल खिलेगा.
  6. कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विपक्ष ये सब ध्यान हटाने के लिए कर रही है क्योंकि उनके सांसदों को पता है कि राहुल गांधी ने जो किया है वो गलत है. इस पर चर्चा नहीं हो इसलिए ऐसा किया जा रहा है. साथ ही राहुल गांधी से माफी की मांग की है.
  7. कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने राहुल गांधी की माफी मांगने को लेकर कहा कि पार्टी नेता राहुल गांधी के ब्रिटेन के बयान पर माफी मांगने का कोई सवाल ही नहीं है और ऐसी मांग कर रहे लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता को अपमानित करने वाले विदेश में दिये गये बयानों पर जवाब देना चाहिए. दरअसल राहुल गांधी ने ब्रिटेन दौरे के दौरान कहा था कि सदन में विपक्ष के लिए माइक बंद कर दिए जाते हैं. मोदी सरकार लोकतंत्र पर हमला कर रही है.
  8. कांग्रेस ने राहुल गांधी पर हमले को लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर पलटवार करते हुए बुधवार को आरोप लगाया कि वह ‘राहुल गांधी ट्रोल मंत्रालय’ की मंत्री हैं. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ब्रिटेन में उनकी हालिया टिप्पणी को लेकर आलोचना की और कहा कि भारत का लोकतंत्र खतरे में नहीं है, लेकिन विदेशों में उन्होंने जिस तरह का ‘व्यवहार’ किया, उसके लिए लोगों ने उनकी पार्टी को ‘राजनीतिक तबाही’ की ओर धकेल दिया है.
  9. हाल ही में लंदन में एक कार्यक्रम में राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि भारतीय लोकतंत्र के ढांचे पर ‘‘बर्बर हमला’’ हो रहा है. उन्होंने अफसोस जताया कि अमेरिका और यूरोप समेत दुनिया के लोकतांत्रिक हिस्से इस पर ध्यान देने में नाकाम रहे हैं. राहुल ने व्याख्यान में यह आरोप भी लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को नष्ट कर रहे हैं.
  10. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने पूरे मामले पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला को लेटर लिखकर राहुल गांधी को बर्खास्त करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने देश के खिलाफ बयान दिया है.

About Author