May 17, 2024

प्रदेशभर के उद्योगपतियों, व्यापारी वर्ग के प्रतिनिधियों से कमलनाथ का सीधा संवाद

प्रदेश में ऐसी व्यवस्था बनेगी, जिससे उद्योगपति स्वयं यहां आकर उद्योग लगायेगा – कमलनाथ

भोपाल – हम जनता को सीधे लाभ देने के लिए योजनाओं में टालमटोल नहीं करते, ये कागज लाओ वो कागज लाओ, ये खानापूर्ति होगी, वह खानापूर्ति होगी, बल्कि बिना उलझन के आसान तरीके से काम कर जनता को सीधा लाभ देने पर विश्वास करते है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज प्रदेश कांग्रेस के उद्योग एवं व्यापार प्रकोष्ठ के प्रतिनिधियों, उद्योगपतियों और व्यापारियों के राजधानी भोपाल के मानस भवन में आयोजित प्रदेश स्तरीय सम्मेलन में सीधे संवाद करते हुये यह बात कही।
कमलनाथ ने कहा कि आज शिवराजसिंह चौहान सरकार ने भ्रष्टाचार की एक व्यवस्था बना रखी है, ऊपर से नीचे तक हर क्षेत्र में भ्रष्टाचार है। हर व्यक्ति भ्रष्टाचार का या तो शिकार है या गवाह है। आज प्रदेश में कोई नहीं लगाना चाहता, व्यापार नहीं लगाना चाहता, क्योंकि उद्योगपतियों को मप्र पर विश्वास नहीं है। हमारा प्रदेश पांच राज्यों से घिरा हुआ है फिर भी मप्र बड़े उद्योगों से अछूता है। व्यापारी हो उद्योगपति हो सभी भाजपा की नीतियों से त्रस्त हैं। सरकार की नीतियों के कारण कई उद्योग बंद हो गये हैं और कई बंद होने की कगार पर है।
श्री नाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान की प्रदेश में 18 साल से सरकार है, लेकिन उन्होंने उद्योगों के लिए कोई कार्य नहीं किये, केवल झूठी घोषणाएं कर जनता को भ्रमित करने का कार्य प्रदेश की सरकार द्वारा किया जा रहा है। उद्योग-धंधे पूरी तरह से ठप्प होने के कारण युवा वर्ग बरोजगार घूम रहा है और अब चुनाव को देखते हुए शिवराजसिंह की झूठ की मशीन डबल स्पीड से चलने लगी है। पूर्व में बड़ी-बड़ी समिट हुई करोड़ों रूपये विज्ञापन में खर्च किये गये, लेकिन प्रदेश को क्या फायदा हुआ?
कमलनाथ ने कहा कि उद्योगपतियों एवं व्यापारी वर्ग के साथ पूरी कांग्रेस खड़ी है। कांग्रेस सरकार बनने पर इस वर्ग का पूरा ध्यान रखा जायेगा, जो भी उनकी समस्याएं होंगी, उन्हें प्राथमिकता से पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि निवेश मांगने से नहीं, निवेश अच्छे वातावरण और ईमानदार नीतियों से आता है, मप्र में उद्योगतियों को शिवराज सरकार पर भरोसा नहीं है। उन्होंने कहा कि शिवराजसिंह केवल मुंह चलाते हैं और मुंह चलाने और प्रदेश चलाने में बहुत अंतर है। आप सच्चाई का साथ दीजिए, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि कांग्रेस की सरकार बनते ही माफिया, भ्रष्टाचार और भय मुक्त माहौल प्रदेश को मिलेगा।
कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस की सरकार के दौरान उद्योगपतियों ने जमीन के लिए कहा था, अधिकारियों ने न नकुर किया, उसके बावजूद मैंने उन्हें 90 साल के लिए लीज पर जमीन उपलब्ध करायी, प्रदेश में ऐसी व्यवस्था बनेगी, जिससे उद्योगपति स्वयं मप्र में उद्योग लगाये, ताकि युवा वर्ग को रोजगार मिल सके। जीएसटी की विसंगतियों के कारण उद्योग धंधों में जो परेशानियां हैं उनको दूर किया जायेगा।
प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अजय चौरड़िया ने कहा कि बीते कई दिनों से प्रदेश की मंडियों में अनाज कृषि उपज मंडिया बंद है, व्यापारी वर्ग परेशान होकर हड़ताल पर बैठा है, लेकिन प्रदेश की शिवराज सरकार उनकी तरफ कोई सुध नहीं ले रही है। व्यापारी वर्ग से बात करने के लिए शिवराज सिंह के पास समय नहीं है। श्री चौरड़िया ने प्रदेश के उद्योगपतियों और व्यापारियों की ओर से कमलनाथ को विश्वास दिलाया कि कांग्रेस सरकार बनने सरकार जो योजनाएं जनहित के लिए चलायेगी, उसमें जो राजस्व अथवा खजाने की आवश्यकता होगी, व्यापारी वर्ग पूरा करेगा, व्यापारी वर्ग केवल भयमुक्त वातावरण और सम्मान चाहता है। कमलनाथ जी का सारा व्यापारी कांग्रेस के साथ है, श्री चौरड़िया ने कहा कि व्यापारियों को उम्मीद है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर जो व्यापारियों को परेशानियां और असुविधाओं

About Author