May 7, 2024

कमलनाथ के गढ़ में शाह की रणनीति नही आई काम, सभी सातों विधानसभा सीट पर कांग्रेस की प्रचंड जीत

आंचलकुंड सहित अमरवाड़ा विधान सभा में गोंडवाना के वोट कांग्रेस में हुए शिफ्ट

छिंदवाड़ा – कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जिस आंचल कुंड धाम से अपने विधानसभा चुनाव अभियान की शुरुआत की थी उसे आंचल कुंड ग्राम में भी भाजपा को करारी पराजय का सामना करना पड़ा। दरअसल आंचल कुंड का यह क्षेत्र अमरवाड़ा विधानसभा में आता है जहां से कांग्रेस के प्रत्याशी राजा कमलेश शाह तीसरी बार चुनाव जीते है, कमलेश शाह ने भाजपा प्रत्याशी मोनिका बट्टी को 25000 वोटों से हराकर चुनाव जीता है।
बात यदि आंचल कुंड की करें तो यहां पर सबसे ज्यादा वोट कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश शाह को मिले है, आंचल कुंड का बूथ क्रमांक 59 है, जहां पर सबसे ज्यादा वोट कांग्रेस को मिले हैं यहां डाले गए वोटो में से 409 वोट कांग्रेस को मिले हैं जबकि भाजपा को यहां सिर्फ 88 वोट ही मिल पाए हैं गोंडवाना ने यहां पर 72 वोट ले लिए। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अमित शाह इसी आंचल कुंड धाम में आए थे जहां से गोंडवाना के वोट भाजपा में जाने थे लेकिन वह कांग्रेस में चले गए, पिछले चुनाव में सिर्फ 50 वोट बीजेपी को मिले थे, जिसमें चंद वोट का फायदा भाजपा को हो पाया है।

नहीं मिला मोनिका के आने का फायदा

जिस तरह से भाजपा ने मोनिका बट्टी को गोंडवाना से भाजपा में लाकर टिकट दी थी उसका कोई भी फायदा पार्टी को नहीं मिल पाया। समझा जा सकता है कि किस तरह से गोंडवाना के वोट लेने में मोनिका नाकाम रहीं जिसके कारण उन्हें 25000 वोटों से हार का सामना करना पड़ा। फिलहाल आंचल कुंड में भी करारी हार होने से यह कहा जा सकता है कि यहां भाजपा की रणनीति फेल हो गई।

अमित शाह के बाद नकुल भी पहूंचे थे

गौरतलब हो कि गृहमंत्री अमित शाह ने चुनावी शंखनाद आंचल कुंड धाम से किया था जिसके बाद यहां नकुलनाथ भी पहुंचे थे। अमित शाह के आने से यहां कोई फर्क नहीं पड़ा लेकिन नकुलनाथ के जाने के बाद यहां गोंडवाना के वोट कांग्रेस में डाइवर्ट हो गए जिसका सीधा फायदा कांग्रेस को मिला।
अमरवाड़ा विधान सभा क्षेत्र की बात करें तो2018 में कांग्रेस को 36.60%वोट मिले थे जो 11.74%बढ़कर 2023 के चुनाव में 48.34% हो गया है। वहीं भाजपा को 2018 चुनाव में 27.

About Author